Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

UP Board Exam 2019: यूपी बोर्ड ने परीक्षा तिथियों का किया ऐलान, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 7 फरवरी से होंगी शुरू

UP Board Exam 2019: दुनिया की प्रमुख परीक्षा संस्थाओं में शुमार माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आगामी सात फरवरी से शुरू होंगी। प्र

UP Board Exam 2019: यूपी बोर्ड ने परीक्षा तिथियों का किया ऐलान, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 7 फरवरी से होंगी शुरू

UP Board Exam 2019:

दुनिया की प्रमुख परीक्षा संस्थाओं में शुमार माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल (Highschool) और इंटरमीडिएट (Intermediate) की परीक्षाएं आगामी सात फरवरी से शुरू होंगी। प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं (Highschool Exam) 28 फरवरी को और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (Intermediate Exam) दो मार्च को सम्पन्न होंगी।

उन्होंने कहा कि कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। पिछले साल नकल माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के कारण गत वर्ष के मुकाबले इस बार परीक्षार्थियों की संख्या में नौ लाख 15 हजार आठ सौ छियालीस की कमी आयी है।

शर्मा ने कहा कि परीक्षा परिणाम आगामी 30 अप्रैल तक किया जाना है लेकिन कोशिश होगी कि इससे पहले ही इसे घोषित कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं। प्रदेश में कुल 1314 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील और 448 केन्द्रों को अति संवेदनशील माना गया है।

उपमुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को पत्र जारी करते हुए उन्हें 'नेक सलाह' भी दी है। उन्होंने पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी पुस्तक 'एक्जाम वॉरियर्स' में परीक्षा को त्यौहार की तरह लेने की सलाह दी है। लिहाजा परीक्षा से डरने के बजाय उसका स्वागत करें। शर्मा ने पत्र में कहा कि वास्तविक सफलता के लिये नकल ना करें और रटने से बचें।

Next Story
Top