logo
Breaking

UP बोर्ड 2017: ये है 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल

यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम दो चरणों में शुरू की जाएगी।

UP बोर्ड 2017: ये है 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल
नई दिल्ली. यूपी बोर्ड ने 2017 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी बोर्ड की 2017 में 10वीं (हाईस्कूल) और 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा 16 फरवरी से होंगी।
हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, 2017 में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा की तिथियां चुनाव आयोग को भी भेज दी है। सचिव शैल यादव ने बताया कि हाइस्कूल की परीक्षाएं 15 कार्यदिवसों और इंटर की परीक्षाएं 25 कार्यदिवसों में कराई जाएंगी। जबकि इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 22 दिसंबर से शुरू हो रही है।
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में 60 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। स्टूडेंट की यह संख्या पिछली बार से लगभग 8 लाख कम होगी। यूपी बोर्ड ने इस साल रजिस्ट्रेशन का सॉफ्टवेयर एडवांस कर दिया था। उसमें पिछले वर्षों के रजिस्ट्रेशन और फेल परीक्षार्थियों के रोल नंबर व रजिस्ट्रेशन नंबर भी अपलोड कर दिए गए थे। इसका फायदा यह हुआ कि नकल माफिया पुराने रजिस्ट्रेशन या रोल नंबर के आधार पर फर्जी छात्रों की एंट्री नहीं करा सके।
प्रैक्टिकल एग्जाम- 22 दिसंबर
वहीं जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम दो चरणों में शुरू की जाएगी। प्रथम चरण की प्रायोगिक परीक्षाएं 22 दिसम्बर से शुरू होगी। इस दौरान चारों क्षेत्रीय कार्यालयों के दो-दो मण्डल में प्रायोगिक परीक्षाएं होगी। बता दें कि यूपी बोर्ड के चारों क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, मेरठ, बरेल व वाराणसी ने शुरू कर दिया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top