Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

UGC ने जारी की नई गाइडलाइन, अब केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगा PhD और MPhil में प्रवेश

पीएचडी और एमफिल की सीटों में प्रवेश के लिए अब इंटरव्यू की आवश्यकता नहीं होगी, सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

UGC ने जारी की नई गाइडलाइन, अब केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगा PhD और MPhil में प्रवेश

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने पीएचडी और एमफिल में प्रवेश के लिए नए नियम जारी किए हैं। नए नियम के मुताबिक, पीएचडी और एमफिल की सीटों में प्रवेश के लिए अब इंटरव्यू की आवश्यकता नहीं होगी, सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। अब तक पीएचडी और एमफिल में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू पास करने के बाद ही एडमिशन दिया जाता है।

गौरतलब है, यूजीसी रेगुलेशन 2016 के तहत पीएचडी और एमफिल में एडमिशन के लिए 70 फीसदी अंक की लिखित परीक्षा और 30 फीसदी अंक का इंटरव्यू का होता था। अब इंटरव्यू को हटा दिया गया है।

यूजीसी ने एसटी-एससी और ओबीसी कैटेगरी के छात्रों के लिए 5 फीसदी अंकों की छूट दी है। इसी के साथ जनरल कैटेगरी के छात्रों को 50 फीसदी अंक लाने होंगे और रिजर्व कैटेगरी के छात्रों को 45 फीसदी अंक लाने होंगे। जिसके बाद ही इन कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः UPSC Exam 2018: सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा 3 जून को, दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

इसलिए फैसला

साल 2016 में यूजीसी ने रेगुलेशन की जिस प्रक्रिया को अपनाया था उसमें छात्रों को एडमिशन लेने के लिए पहले लिखित परीक्षा देनी होती थी जिसमें 50 फीसदी मार्क्स लाने के बाद छात्र इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई होता था।

वहीं अंत में एडमिशन सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर ही दिया जाता था। यूजीसी की ओर से जारी इस नए नियम को पालन सभी यूनिवर्सिटी को करना होगा। लगातार आ रही शिकायतों के बाद यह फैसला किया गया है।

छात्रों का कहना था कि इंटरव्यू में प्रदर्शन के स्थान पर परिचितों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की जाती है।

Next Story
Top