Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यूजीसी ने यूओयू 72 कोर्सो को मान्यता देने से किया इंकार, 242 कॉलेजों पर होगा संकट

यूजीसी की कमेटी डिस्डेंस एजुकेशन ब्यूरो (डेब) ने उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के 72 कोर्सों को मान्यता नहीं दी है। जिससे राज्य में यूओयू के चल रहे 242 कॉलेजों पर संकट पैदा हो गया है।

यूजीसी ने यूओयू 72 कोर्सो को मान्यता देने से किया इंकार, 242 कॉलेजों पर होगा संकट

यूजीसी की कमेटी डिस्डेंस एजुकेशन ब्यूरो (डेब) ने उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के 72 कोर्सों मान्यता नहीं दी है। जिससे राज्य में यूओयू के चल रहे 242 कॉलेजों पर संकट पैदा हो गया है।

यूजीसी की कमेटी ने ऐसे यूनिवर्सिटी के कई कोर्सों को मान्यता नहीं दी तो कई कॉलेजों बंद हो सकते हैं। यूनिवर्सिटी के 8 रिजनल सेंटरों पर भी इसका असर पड़ेगा।

आपको बता दें कि उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी ने अपने कोर्सों को को चलाने के लिए राज्य में 242 कॉलेजों बनाए हैं। इन कॉलेजों में प्रवेश लेकर छात्र लाखों छात्र इन कोर्सों के लिए परीक्षा देते है।

यह भी पढ़ेंः साल में दो बार होगा NEET और JEE का एंट्रेंस एग्जाम, शिक्षामंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया ऐलान

बता दें कि कॉलेजों में संसाधनों में कमी होने के कारण 72 कोर्सों को मान्यता नहीं मिली है। इन कोर्सों को मान्यता मिलने से कॉलेज में पढ़ा रहे प्राध्यापकों व स्टाफ की नौकरी भी खतरे में पड़ सकती है।

बता दें कि उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी ने रुड़की, देहरादून, हल्द्वानी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी, रानीखेत और पौड़ी प्रदेश में 8 रीजनल सेंटर बनाए गए हैं।

Next Story
Top