Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरीः UGC NET के पेपर पेटर्न में बड़ा बदलाव, अब देने होंगे 3 की जगह सिर्फ 2 पेपर

हर साल हजारों विद्यार्थी जो नेट की परीक्षा को देते है उनके लिए एक राहत की खबर आई है। नेट की परीक्षा में इस बार सिर्फ 3 के बजाय 2 ही पेपर होंगे।

खुशखबरीः UGC NET के पेपर पेटर्न में बड़ा बदलाव, अब देने होंगे 3 की जगह सिर्फ 2 पेपर

हर साल हजारों विद्यार्थी जो नेट की परीक्षा को देते है उनके लिए एक राहत की खबर आई है। नेट की परीक्षा में इस बार सिर्फ 3 के बजाय 2 ही पेपर होंगे। पहले इस परीक्षा में तीन पेपर होते थे, लेकिन पहली बार किसी व्यवस्था के चलते इस साल नेट की परीक्षा के लिए दो पेपर ही होंगे।

इसके साथ ही अब ये परीक्षा साल में एक बार न होकर दो बार कराई जाएगी। नेट के लिए आवेदन 6 मार्च से शुरु हो चुके है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है।

कैसे करें अप्लाई

अगर आपको नेट की परीक्षा के लिए अप्लाई करना है तो आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाएं। इसके बाद 'Apply For - NET July 2018' पर क्लिक करें, फिर अपनी सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस बार यूजीसी नेट की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

इसे भी पढ़ेः सैफ अली खान ने ड्राइवर को लगाई फटकार, कहा- शीशा नीचे करो वरना पड़ेगी एक- देखें वीडियो

फॉर्म की फीस

नेट परीक्षा का आवेदन शुल्क जनरल कैटेगरी के लिए 1000 रुपए, ओबीसी विद्यार्थी के लिए 500 रूपए, एससी-एसटी वालों के लिए 250 रूपए निर्धारित है।

क्या आप नेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है

हर विद्यार्थी जो भी नेट परीक्षा को देना चाहता है। उन सभी उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया हों। पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55 फीसदी अंक हासिल हों। अगर विघार्थी के पास इतने अंक है तो वह नेट परीक्षा को दें सकता है।

आयु-सीमा

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 साल है। इसके अलावा ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।

जानिए दो पेपरों के बारे में

विद्यार्थी जो भी नेट की परीक्षा को देने वाले हैं। वह देख लें कि इस बार दो पेपरों मे क्या-क्या आएगा

पेपर 1: पहला पेपर 100 नंबर का होगा। इसमें 50 सवाल रहेंगे। हर सवाल 2 अंक का होगा। पेपर का समय सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक रहेगा।

पेपर 2: दूसरा पेपर 200 नंबर का रहेगा। इसमें 100 सवाल रहेंगे। सभी प्रश्‍नों का जवाब देना जरूरी है। पेपर का समय सुबह 11 से 1 बजे तक रहेगा।

Next Story
Share it
Top