Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

UGC NET Answer Key 2019: यूजीसी नेट दिसंबर आंसर की 2019 जारी, ugcnet.nta.nic.in से करें आपत्ति दर्ज

UGC NET Answer Key 2019: यूजीसी नेट दिसंबर आंसर की 2019 पर उम्मीदवार 13 दिसंबर तक ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आपत्ति दर्ज कर सकते है।

UGC NET  Answer Key 2019: यूजीसी नेट दिसंबर आंसर की 2019 जारी, ugcnet.nta.nic.in से करें आपत्ति दर्जयूजीसी नेट दिसंबर आंसर की 2019

UGC NET Answer Key 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को यूजीसी नेट दिसंबर 2019 (UGC NET December 2019) परीक्षा के पेपर और आंसर की को जारी कर दिया है। यूजीसी नीट दिसंबर 2019 आंसर की (UGC NET December Answer Key 2019) ऑफशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, अब एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से आंसर की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को यूजीसी नेट आंसर की 2019 को डाउनलोड या चेक करने के लिए अपना यूजीसी नेट एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। यूजीसी नेट दिसंबर आंसर की और ओएमआर शीट उम्मीदवार 13 दिसंबर 2019 को रात 11:50 बजे देख और डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित पेपर और ओएमआर शीट को डाउनलोड कर लें।


यूजीसी नेट दिसंबर आंसर की 2019 के किसी उत्तर से यदि कोई उम्मीदवार संतुष्ट नहीं है, तो वह उसके खिलाफ चुनौती दायर कर सकता है। आपत्ति 13 दिसंबर 2019 को रात 11:50 बजे तक दर्ज की जाएगी। यूजीसी नेट आंसर की को चुनौती दी गई प्रत्येक प्रश्न के लिए 1000 / - रुपये का भुगतान करके ऑनलाइन चुनौती दी जा सकती है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि चुनौती सही पाए जाने पर शुल्क वापस कर दिया जाएगा। शुल्क का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

UGC NET December Answer Key 2019 Download Direct link

यूजीसी नेट दिसंबर, 2019 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) देश भर में 2 से 6 दिसंबर तक आयोजित किया गया था जिसमें 7,93,813 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) केवल भारतीय प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर दोनों के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।


यूीजीसी नेट दिसंबर आंसर की 2019 (UGC NET December Answer Key 2019) पर ऐसे करें आपत्ति दर्ज

चरण 1. सबसे पहले उम्मीदवार UGC NET की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर लॉगिन करें।

चरण 2. वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे "UGC NET December Answer Key 2019" पर क्लिक करें।

चरण 3. लिंक पर क्लिक करने पर नया पेज पर भेजा जाएगा, उसमें अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालकर लॉगिन करें।

चरण 4. इसके बाद उम्मीदवार "Challenge/s regarding Answer Key" लिंक पर क्लिक करें।

चरण 5. आप क्रमिक क्रम में प्रश्न आईडी देखेंगे।

चरण 6. कॉलम 'सही विकल्प' के तहत सवाल के आगे आईडी NTA द्वारा उपयोग की जाने वाली सही उत्तर कुंजी के लिए है।

चरण 7. यदि आप इस विकल्प को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप अगले चार कॉलम में दिए गए विकल्प आईडी में से किसी एक या अधिक का उपयोग कर सकते हैं चेक बॉक्स पर क्लिक करके।

चरण 8. अपने इच्छित विकल्प पर क्लिक करने के बाद, 'अपना दावा सहेजें' स्क्रॉल करें और अगली स्क्रीन पर जाएं।

चरण 9. आपको उन सभी विकल्प आईडी का एक प्रदर्शन दिखाई देगा जिसे आपने चुनौती दी है।

चरण 10. आप सहायक दस्तावेज़ अपलोड करना चाहते हैं, जिसमें आप 'फ़ाइल चुनें' और अपलोड करें (सभी दस्तावेज़ों को एक एकल पीडीएफ फ़ाइल में रखा जा सकता है) का चयन कर सकते हैं।

चरण 11. 'Save your Claim आखिर' पर क्लिक करें।

चरण 12. आपको अपनी चुनौतियों को प्रदर्शित करने वाली एक स्क्रीन मिलेगी।

चरण 13. कृपया 'शुल्क के भुगतान के लिए यहां क्लिक करें' पर क्लिक करके शुल्क का भुगतान करें।

चरण 14. भुगतान की विधि का चयन करें और 1000 रुपए प्रत्येक आपत्ति का शुल्क का भुगतान करें।

Next Story
Top