Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरी: DU में बढ़ी दो हजार सीटें

डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्स वर्ष 2017-18 के लिए में दाखिला पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा।

खुशखबरी: DU में बढ़ी दो हजार सीटें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले की दौड़ सोमवार से शुरू हो रही है। देशभर में सबसे लोकप्रिय विवि ने छात्रों के हित के लिए कुछ कॉलेजों ने सीटें बढ़ाई है।

छात्रों द्वारा आवेदन की भारी संख्या को देखते हुए डीयू ने दो हजार सीटों की बढ़ोत्तरी की है। इसके बाद सीटों की कुल संख्या 56 हजार हो गई है, जो बीते वर्ष 54 हजार थी। इसकी पूरी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।

ऐसे में इस बार 66 कॉलेजों में 60 कोर्स में दाखिला लेने के लिए 56 हजार सीटें हैं। डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्स वर्ष 2017-18 के लिए में दाखिला पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए डीयू प्रशासन ने छात्रों के अनुकूल पोर्टल बनाया है।

शनिवार को डीयू में प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी गई। डीयू का मानना है कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने से दूर दराज के क्षेत्र में बैठे छात्र भी घर बैठे ही दाखिले के लिए अप्लाई कर सकेंगे। डीयू प्रशासन के मुताबिक इस वर्ष पिछली बार की कमियों को दूर किया गया है।

बेवसाइट क्रैश होने की संभावना न के बराबर बताते हुए प्रोफेसर के पंडित ने बताया कि इस बार पोर्टल में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को डेवलप करके डाला गया है, जिससे पोर्टल पर अधिक लोड पड़ने पर भी यह क्रैश नहीं होगा।

इसकी एक खासियत यह भी है कि यह मोबाइल फ्रेंडली है, ऐसे में आवेदनकर्ता को अप्लाई करने के लिए लैपटॉप और कंप्यूटर की जररूत नहीं होगी। इसके साथ ही कॉलेजों में भी जगह और सहूलियत के मुताबिक छात्रों के लिए कियोस्क बनाने को कहा गया है, जहां छात्र डीयू में अप्लाई कर सकेंगे।

छात्रों के पास आएगा रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन अप्लाई करने पर रजिस्ट्रेशन पूरा हुआ की नहीं, छात्रों की इस दुविधा को भी पोर्टल में दूर किया गया है। रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को तीन बार रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन आएगा।

इसमें ई-मेल, फोन के जरिए बताया जाएगा की छात्र का रजिस्ट्रेयान पूरा हो गया है। साथ ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पेज पर भी आॅनलाइन ही इसकी जानकारी मिलती रहेगी। पोर्टल पर अलग अलग रंगों के जरिए रजिस्ट्रेशन अधूरा होने का नोटिफिकेशन छात्रों को मिलेगा।

हर घंटे अपडेट होगी जानकारी

डीयू के पोर्टल में इस बार ऐसी सुविधा की गई है कि हर घंटे अप्लाई करने वाले छात्रों की जानकारी मिलती रहेगी। मसलन किस कॉलेज, कोर्स, में लड़कों-लड़कियों ने किस कैटेगरी में आवेदन किया है। इसकी जानकारी हर घंटे कॉलेजों को मिलती रहेगी।

आवेदन की फीस

स्नातक कोर्स में दाखिला के लिए जनरल और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा जो कि रिफंड नहीं किया जाएगा। वहीं एससी-एसटी के लिए यह राशि 75 रुपये है। इसके अलावा अन्य श्रेणी जैसे स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी वालों को भी 100 रुपये का भुगतान करना पडेÞगा।

दिव्यांगों के लिए छूट

डीयू ने दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा दी है। इसके लिए जो दिव्यांग छात्र ऑनलाइन फीस नहीं भर पा रहे हैं, उन्हें ऑफलाइन फीस भरने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए डीयू ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ करार किया है। इसके तहत दिव्यांग छात्र देश भर में कहीं भी ऑफलाइन फीस जमा करा सकते हैं।

एक रोल नंबर से एक बार ही बनेगी आईडी

डीयू स्टूडेंट वेलफेयर के डिप्टी डीन डॉ. गुरप्रीत टूटेजा ने बताया कि इस बार ऐसा प्रावधान किया है कि एक बोर्ड के रोल नंबर से एक ही बार आवेदन किया जा सकेगा। हालांकि पूरे पोर्टल में जानकारी को एडिट करने के कई विकल्प हैं, लेकिन यह विकल्प रोल नंबर भरने के समय मौजूद नहीं होगा।

ऐसे में डीयू की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि रोल नंबर भरते समय एहतियात बरती जाए। रोल नंबर के अलावा आवेदन कर्ता और कोई जानकारी को एडिट करना चाहता है जो वह विकल्प हमेशा खुला रहेगा, जबतक पोर्टल खुला रहेगा।

महत्वपूर्ण तारीखें

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू 22 मई

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बंद 12 जून

पहली कटऑफ लिस्ट 20 जून

दूसरी कटऑफ लिस्ट 24 जून

तीसरी कटऑफ लिस्ट 01जुलाई

इसके आगे भी कटऑफ जारी होती रहेंगी।

Next Story
Top