logo
Breaking

खुशखबरी: सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों की नौकरी होगी स्थाई

राज्य सरकार ने विभिन्न विभागों में कार्य कर रहे संविदा कर्मियों के लिए तोफहा दिया हैं। उनकी नौकरी स्थाई होगी।

खुशखबरी: सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों  की नौकरी होगी स्थाई

बिहार सरकार ने विभिन्न विभागों में कार्य कर रहे संविदा (कॉन्ट्रैक्ट) कर्मियों के लिए बड़ा तोफहा दिया हैं। उनकी नौकरी स्थाई होगी। राज्य के करीब 3 लाख संविदा कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

इनके स्थायीकरण के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। मुख्यमंत्री को यह रिपोर्ट समिति द्वारा जल्द ही सौंपी जाएगी। सभी विभागों से अलग-अलग कई चरणों में बैठक करने के बाद समिति ने रिपोर्ट तैयार की है।

संविदा कर्मियों की नियुक्ति का स्थाईकरण कैसे होगा, इसका विस्तार से उल्लेख के लिए समिति ने 360 पेजों की रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट का अध्ययन कर राज्य सरकार अपना निर्णय लेगी।

आपको बतादें कि संविदा कर्मचारियों की नौकरी को रेगुलर करने के लिए पूर्व मुख्य सचिव एके चौधरी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति गठित है, ताकि संविदा पर कार्य कर रहे कर्मचारियों की नौकरी भी 60 साल की आयु तक हो जाए।

बतादें कि संविदा कर्मियों का स्थाईकरण होने पर वेतन क्या होगा इसके लिए वेतन क्या होगा, इसके लिए समिति ने कोई रिपोर्ट नहीं दी है।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में इसका विशेष ध्यान रखा है कि संविदा कर्मियों के स्थायीकरण के लिए अपनाए जाने वाले नियम सुप्रीम कोर्ट अथवा हाईकोर्ट के किसी निर्णय के खिलाफ नहीं हों।

रिपोर्ट के अनुसार संविदा कर्मचारियों की संख्या ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा, वित्त, सूचना प्रावैधिकी, पंचायती राज विभागों में अधिक है। संविदा कर्मियों की संख्या अधिक होने की वजह से रिपोर्ट तैयार करने में अधिक समय लगा है।
Share it
Top