Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डॉक्टर बनने के लिए अनिवार्य होगा NEET का एग्जाम

छात्रों को यहां के मेडिकल कॉलेजों में दाखिल मिल पाने के कारण वे चीन, रूस और नेपाल जैसे देशों में जाते है पढ़ने के लिए।

डॉक्टर बनने के लिए अनिवार्य होगा NEET का एग्जाम

अगर आप विदेश जाकर एमबीबीएस की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए थोड़ा कठनाई लेकर आएगी। क्योंकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय विदेश जाकर पढ़ने वाले छात्रों के लिए जल्द ही मेडिकल के नीट एग्जाम शुरु करने की योजना रही है।

इस टेस्ट में निर्धारित न्यूनतम नंबर हासिल करने पर ही किसी को विदेशी संस्थान से मेडिकल की डिग्री हासिल करने की परमिशन दी जाएगी। सरकार यह मकसद विदेश जाने वाले पैसे और पहुंच के बल पर विदेश में डिग्री हासिल करने वाले पर लगाम लगाना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए जरूरी कार्य का निपटारा कर रही है।

आपको बता दें कि इस योजना को सरकार अगले साल तक अमलीजामा पहना सकती है। सरकार की दलीलें है कि विदेशी मेडिकल कॉलेजों में योग्यता का ध्यान नहीं रखा जाता है और सिर्फ पैसे के दम पर वहां दाखिला मिल जाता है।

बता दें कि ज्यादातर भारतीय छात्र भारत के मेडिकल कॉलेजों में दाखिल नहीं मिल पाने की वजह से रूस, चीन, बांग्लादेश और नेपाल जैसे देशों में जाकर मेडिकल की पढ़ाई कर लेते हैं।

मंत्रालय की यह भी दलीलें है कि विदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद छात्र वापस जब इंडिया आते हैं तो उन्हें मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का स्क्रीनिंग टेस्ट पास करना होता है, जिसमें ज्यादातर छात्र नाकाम हो जाते हैं।

गौरतलब है कि पिछले 5 साल के दौरान मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का टेस्ट पास करने वाले छात्रों का प्रतिशत 13 से 27 फीसदी के बीच रही है।

Next Story
Top