Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली पुलिस निकली बंपर भर्तियां

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने दिल्ली पुलिस में एसआई, सीएपीएफ, सीआईएसएफ के लिए वैकेंसीज निकाली हैं।

दिल्ली पुलिस निकली बंपर भर्तियां

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस में एसआई, सीआईएसएफ और (सीएपीएफ) में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत 2221 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इच्छुक कैंडिडेट्स 15 मई, 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में आॅफिसर की भर्ती की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए अच्छा अवसर है। इसमें महिला और पुरुष के आधार पर पदों की संख्या तय की गई है। चयनित होने वाले कैंडिडेट्स की पे स्केल उनके पद के अनुसार दिया जाएगा।


पदों का विवरण

कुल पद 2221

-सब इंस्पेक्टर (पुरुष) दिल्ली पुलिस : 616 पद

-सब इंस्पेक्टर (महिला) दिल्ली पुलिस : 256 पद

-सब इंस्पेक्टर (पुरुष) सीएपीएफ : 697 पद

-सब इंस्पेक्टर (महिला) सीएपीएफ : 89 पद

-एएसआई (पुरुष) सीआईएसएफ : 507 पद

-एएसआई (महिला) सीआईएसएफ : 56 पद

एलिजिबिलिटीज

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। इन पदों के लिए

आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2017 के आधार पर तय की जाएगी।

वहीं एससी-एसटी कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु-सीमा में 5 साल, ओबीसी को 3 साल और दिव्यांग कैंडिडेट्स को 10 साल की छूट का प्रावधान किया गया है।

सेलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट्स का चयन पेपर-1, पेपर-2 और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है। इस एग्जाम में दो पेपर होते हैं। पहले पेपर का एग्जाम 30 जून, 2017 से 7 जुलाई, 2017 के बीच में होगा। पहला पेपर 2 घंटे का होता है, जिसमें कुल 200 अंक के सवाल पूछे जाते हैं।

पहले पेपर चार पार्ट में बंटा होगा, जिसमें जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 50 मार्क्स के 50 सवाल, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस से 50 मार्क्स के 50 सवाल, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड से 50 मार्क्स के 50 सवाल और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन से भी 50 मार्क्स के 50 सवाल पूछे जाएंगे।

इसमें आॅब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं। सवाल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होंगे। वहीं पेपर-2 का एग्जाम 8 अक्टूबर, 2017 को होगा। इसमें इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन से जुड़े 200 मार्क्स के 200 सवाल पूछे जाएंगे।

इसके लिए दो घंटे का समय निधारित किया गया है। पेपर-1 और पेपर-2 में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी किया गया है। गलत सवाल पर 0.25 मार्क्स काट लिए जाएंगे। इसलिए सवालों का जवाब सावधानीपूर्वक ही दें।

मोड ऑफ़ एप्लीकेशन

कैंडिडेट्स को नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से 100 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी वर्ग के और महिलाओं को फीस का भुगतान नहीं करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन या फिर एग्जाम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए http://ssc.nic.in साइट पर विजिट कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई, 2017 है।

Next Story
Top