Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

SSC CHSL Notification 2019: एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आज होगा जारी, ssc.nic.in से करें आवदेन

SSC CHSL Notification 2019: एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2019 के लिए नोटिफिकेशन और आवेदन प्रक्रिया आज यानि 3 दिसंबर से शुरू होगी। उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

SSC CHSL Notification 2019: एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आज होगा जारी, ssc.nic.in से करें आवदेनएसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन 2019

SSC CHSL Notification 2019: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (CHSL) भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन (SSC CHSL Notification) आज यानि 3 दिसंबर 2019 (मंगलवार) को जारी करेगा। उम्मीदवार आज यानि 3 दिसंबर से एसएससी की ऑफशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर एसएससी सीएचएसएल 2019 (SSC CHSL 2019) के लिए आवेदन कर सकते हैं। एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन 2019 के माध्यम से उन उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, कार्यालयों में लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक, छंटनी सहायक और DEO जैसे पदों के लिए तैयारी कर रहे थे।

नोटिफिकेशन सूचना के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी तक खुली रहेगी। कक्षा 12 पास उम्मीदवारों के लिए टियर- I भर्ती परीक्षा 16 मार्च से 27 मार्च 2020 तक आयोजित की जाएगी। यह त्रिस्तरीय भर्ती प्रक्रिया है, जिसे क्लीयर किया गया है सरकारी क्षेत्र में उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है।


एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन 2019 (SSC CHSL Notification 2019): परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के तीन चरणों में उपस्थित होना होगा। पहला चरण कंप्यूटर-आधारित परीक्षा है जो 200 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंकों की नकारात्मक अंकन होगी। जो लोग पहले चरण के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे उन्हें दूसरे चरण के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। टियर II में 100 अंकों के लिए वर्णनात्मक पेपर होगा और एक घंटे के लिए पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा। जो लोग इस दौर को स्पष्ट करते हैं वे चरण III के लिए दिखाई दे सकते हैं, जिसमें कौशल परीक्षण या टाइपिंग टेस्ट शामिल है।


एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन 2019 (SSC CHSL Notification 2019): नौकरी विवरण

सीएचएसएल परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों के लिए लोअर डिवीजनल क्लर्क / जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक / छंटनी सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

Next Story
Share it
Top