logo
Breaking

12th के बाद करें ये कोर्स, मिलेगी जॉब

12वीं के बाद स्टूडेंटस डिजास्टर, इवेंट, होटल मैनेजमेंट और टूरिज्म आदि का कोर्स कर सकते हैं।

12th के बाद करें ये कोर्स, मिलेगी जॉब

आज के वक्त में कोर्स की कोई कमी नहीं है लेकिन अब भी स्टूडेंट्स के समाने सबसे बड़ा सवाल होता है कि वो क्या करें। जिससे उसका पूरा भविष्य बदल जाए।

क्योंकि यही वो मोड होता है जहां से हर कोई अपनी अच्छी और खराब जिंदगी को चुनता है। अगर आप भी है कंफ्यूज तो हम बता रहे हैं आपको कुछ कोर्सज के बारे में।

जिन्हें जानने के बाद आप तुरंत फैसला कर सकते है कि आपको क्या करना चाहिए जिससे आपकी जिंदगी बदल जाए।

डिजास्टर मैनजेमेंट कोर्स - प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ने के साथ ही इस समस्या से निपटने वालों की भूमिका अहम हो गई है। इस समस्यों से निपटने का काम काम करते हैं डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को इस खास काम के लिए ट्रेंड किया जाता है। डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स का काम आपदा के शिकार लोगों की जान बचाना और उन्हें नई जिंदगी देना है।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स - अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी करियर बना सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट ग्लोबल लेबल पर तेजी से बढ़ने वाला फिल्ड है। इसमें संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए। आपके पास इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स होने चाहिए। आप इसमें डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स- 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स भी अच्छा विकल्प है और आजकल युवाओं में यह काफी पॉपुलर भी हो रहा है। 12वीं के बाद इस कोर्स को करके आप देश और विदेशों के होटलों में नौकरी कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एनिमिशन एंड मल्टीमीडिया कोर्स - 12 वीं के बाद एनिमेशन और मल्टीमीडिया में कोर्स करके आप आप काम सीख सकते हैं। जिससे आप हजारों ही नहीं लाखों रुपये काम सकते हैं। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं और आप -क्रिएटिव हैं तो बहुत पैसा कमा सकते हैं।

टूरिज्म कोर्स- अगर आपको घूमना पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं जिसे करने के बाद आपको पैसे कमाने के साथ साथ घूमने का भी मौका मिलेगा। 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद होने वाले टूरिज्म कोर्स करने के बाद अच्छे पैसे कमा सकते हैं। देश में कई कॉलेज यह कोर्स करवा रही है और इसकी फीस भी कई प्रोफेशन कोर्स के मुकाबले कम है।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स - अगर आपका सपना बचपन से ही इंजीनियर बनने का रहा है और आप कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग की फील्ड में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कंपनियां भी कुशल डिप्लोमाधारियों को हायर करने में ज्यादा रूचि दिखाती हैं। इसी के साथ इस कोर्स के बाद आप कई सरकारी नौकरियों के भी काबिल हो जाते है।

इन कोर्स के अलावा आप कम्प्यूटर के कई कोर्स, अकाउंटिंग कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, जिम इंस्ट्रक्टर, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स भी किए जा सकते हैं। ये वो कोर्स है जो अपनी कॉमन नहीं है और आप आसानी से इनमे करियर बना सकते हैं।

Share it
Top