Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल स्कूलों में भी जल्द शुरू होगा सेमेस्टर सिस्टम

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के स्कूलों में भी जल्द ही सेमेस्टर सिस्टम शुरू किया जाएगा। जिसके लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 19 सूत्री खाका भी तैयार कर लिया है।

हिमाचल स्कूलों में भी जल्द शुरू होगा सेमेस्टर सिस्टम
X
हिमाचल स्कूल

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के स्कूलों में भी जल्द ही सेमेस्टर सिस्टम शुरू किया जाएगा। जिसके लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 19 सूत्री खाका भी तैयार कर लिया है। यह फैसला हिमाचल बोर्ड ने स्कूल बैग नीति-2020 के तहत स्कूली बच्चों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया है।

इसके अलावा बोर्ड ने कई योजनाए बनाई हैं, जिनका खाका हिमाचल बोर्ड से संबद्धता प्राप्त सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भी भेज दिया है। नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर सिस्टम कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए शुरू किया जाएगा।

अब सेमेस्टर वार किताबें तैयार की जाएंगी। सप्ताह में 10 से 12 घंटे के हिसाब से ही छात्रों को गृह कार्य मिलेगा। हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के कुल भार का सिर्फ दस प्रतिशत ही स्कूल बैग का भार होगा।

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया है कि किताबें स्कूलों में रखने का इंजताम किए जा रहे हैं। इससे छात्रों को रोजाना घर से किताबें नहीं लानी होंगी। जरूरत के समय विद्यार्थी किताबें स्कूल से ले जा सकेंगे। डेस्क पर बैठने वाले दो छात्र अलग-अलग विषय की किताबें अपने बैग में रख सकते हैं।

Next Story