Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sarkari Naukri Result 2019 : सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Sarkari Naukri 2019 : सरकारी नौकरी पाने वाले उम्मीदवारो के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहारा मौका है। दिल्ली मेट्रो रेल, एनपीसीसी, यूपीएससी, सीजीपीएससी समेत कई विभागों में भर्ती निकली है।

Sarkari Naukri Result 2019 : सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन
X

Sarkari Naukri 2019 : सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की इरादा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए भारत की केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने साल 2019 के अंत में विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी (Govt Jobs) करना चाहते है वे अपनी पात्रता के अनुसार आवेदन कर सकतें है। सरकार ने 10वीं 12वीं, स्नताक और मास्टर्स पास उम्मीदवारों के लिए ये सरकारी नौकरी 2019 (Sarkari Naukri 2019) निकाली है। अभी दिल्ली मेट्रो रेल (Delhi Metro Rail), एनपीसीसी (NPCC), गुवाहाटी हाईकोर्ट (Guwahati High Court), सेल (SAIL), एनपीसीआईएल (NPCIL), सीजीपीएसी (CGPSC), यूपीएससी (UPSC) और अन्य कई विभागों में भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है। कई बार ऐसे होता है कि केंद्र सरकार या राज्य सरकार भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करती है, लेकिन कुछ उम्मीदवारों को उस भर्ती के बारे में पता ही नहीं चल पता है और भर्ती के बारे में पता होता लेकिन आवेदन कैसे करें, कब करें इसकी जानकारी नहीं होती है इसकी वजह से उम्मीदवार उस भर्ती से वंचित रह जाता है। इसलिए आज हम इस समस्या को दूस करने क लिए बताने जा रहे हैं ताकि सरकारी नौकरियों के लिए आप निर्धारित तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले उसका ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें। क्योंकि नोटिफिकेशन में भर्ती से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से होते है। जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक आप जिस पद के लिए पात्र है उसके लिए आवेदन करें, अन्य दूसरे के लिए नहीं, क्योंकि पात्रता पूरी न होने की वजह से आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा। जिससे आपके समय और पैसे दोनों का नुकसान होगा।


दिल्ली मेट्रो रेल भर्ती 2019 (Delhi Metro Rail Recruitment 2019):

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने मैनेजरऔर असिस्टेंट मैनेजर के कुल 12 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर पदों पर नौकरी के इच्छुक और पात्र है वे डीएमआरसी की delhimetrorail.com के माध्यम से 10 दिसंबर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के सभी चरणों में सफल होंगें उन्हें मैनेजर और असिस्टेंट पदों पर नियुक्ति किया जाएगा। उम्मीदवार को मैनेजर पर दे लिए 90,200 रुपए प्रति माह वेतन मिलेगा और असिस्टेंट मैनेजर के पदों के लिए उम्मीदवारों को 70,180 रुपए प्रति माह वेतन मिलेगा। मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर पदों के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से न्यूनतम 60 फीसीदी के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए और साथ ही उम्मीदवारो को मैंटेनेंस, निर्माण और परीक्षण के क्षेत्र में काम का अनुभव होना चाहिए।

एनपीसीसी भर्ती 2019 (NPCC Recruitment 2019):

नेशनल प्रोजेक्ट्स कंसट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (NPCC) ने मैनेजर, , डिप्टी मैनेजर और मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। एनपीसीसी भर्ती 2019 के लिए नेशनल प्रोजेक्‍ट्स कंस्‍ट्रक्‍शन कॉर्पोरेशन ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के माध्यम से कुल 15 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें मैनेजर के 07 पद डिप्टी मैनेजर के 03 पद और मैनेजमेंट ट्रेनी के 05 पद हैं। मैनेजर, , डिप्टी मैनेजर और मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 दिसंबर 2019 है। उम्मीदवार एनपीसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.npcc.gov.in से आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होनें किसी सरकारी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉजेस से यूजीसी, सीए या आईसीडब्ल्यूए की डिग्री हो। आवेदन से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आधिकारिक नोटिफिकेशन में मौजूद हैं जिनकी मदद से उम्‍मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

गुवाहाटी हाईकोर्ट भर्ती 2019 (Guwahati High Court Recruitment 2019):

गुवाहाटी हाईकोर्ट (Guwahati High Court) ने सिस्‍टम असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है, इसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है। गुवाहाटी हाईकोर्ट भर्ती 2019 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे गुवाहाटी हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट http://ghconline.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतमि तिथि 5 दिसंबर 2019 है। गुवाहाटी हाईकोर्ट भर्ती के माध्यम से सिस्टम असिस्टेंट के कुल 6 पदों को भरा जाएगा। उम्‍मीदवारों को लॉ डिग्री धारक होना अनिवार्य नहीं है। इन पदों के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होनें किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से बीएससी या बीसीए की डिग्री पास की हो। सिस्‍टम असिस्‍टेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की कम से कम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 43 साल या इससे कम होनी चाहिए। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दिए गए सभी निर्देशों और शर्तों को सावधानीपूर्वक चेक कर लें।

सेल भर्ती 2019 (SAIL Recruitment 2019):

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) ने एग्जिक्‍यूटिव और नॉन-एग्जिक्‍यूटिव पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 148 खाली पदों का भरा जाएगा, जिसमें से नॉन-एग्जिक्‍यूटिव के 147 पद और एग्जिक्‍यूटिव का 1 पद होगा। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर 2019 से शुरू होगी। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सेल की ऑफिशियस वेबसाइट www.sailcareers.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2019 निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए वे उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिन्होनें किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या कॉलेज से 10वीं 12वीं, बीएससी (नर्सिंग) या डिप्लोमा पास होना चाहिए और उम्मीदवार की आयु की अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए। सेल भर्ती 2019 भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा और ट्रेड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

एनपीसीआईएल भर्ती 2019 (NPCIL Recruitment 2019):

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (NPCIL)ने फायरमैन तथा डेंटल टेक्‍नीशियन के पद पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के माध्यम से न्‍यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा फायरमैन तथा डेंटल टेक्‍नीशियन के पदों पर नियुक्ति की जाएगी, जिसमें फायरमैन पंप ऑपरेटर ड्राइवर के 06 और स्‍टाइपेंड्री ट्रेनी डेंटल टेक्‍नीशियन हाईजीनिस्‍ट के 01 है। ये सभी पद गुजरात के लिए है। इन पदों के लिए 12वीं और डिप्लोमा पास उम्मीदावर आवेदन कर सकते हैं। एनपीसीआईएल भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 नवंबर 2019 से शुरू हो गई है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वे एनसीपीआईएल की ऑफिशियल वेबसाइट npcil.nic.in पर जाकर 16 दिसंबर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्‍मीदवारों को आवेदन करने के लिए किसी भी वर्ग के उम्मीदवार को कोई आवेदन फीस का भुगतान नहीं करना होगा। इस भर्ती की अधिक जानकारियां ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी गई है उम्मीदवार आवेदन करने से पहले पूरा नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें।


सीजीपीएससी भर्ती 2019 (CGPSC Recruitment 2019):

छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने कुल 199 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा 2019 के माध्यम से की जाएगी। इस भर्ती के लिए सीजीपीएसी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट psc.cg.gov.in पर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है। छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन 6 दिसंबर से कर सकते हैं। जो 4 दिसंबर 2019 को समाप्त होगी। इस भर्ती के माध्यम से उप जिला मजिस्ट्रेट, उप पुलिस अधीक्षक, लेखा अधिकारी, अधीक्षक जिला जेल, जिला फाइटर, शहरी सेवा, वाणिज्यिक कर अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रार, सहकारी संस्थान,छत्तीसगढ़ अधीनस्थ लेखा सेवा, वाणिज्यिक कर निरीक्षक, वाणिज्यिक उप निरीक्षक,उप रजिस्ट्रार, सहायक जेल अधीक्षक और अन्य कई पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इन पदों के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होनें किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से स्नातक की डिग्री या समकक्ष कोई डिग्री प्राप्त की हो और उम्मीदवार की कम से कम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 28 साल के बीच होनी चाहिए। सीजीपीएससी भर्ती 2019 में उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा (प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा) और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।

यूपीएससी भर्ती 2019 (UPSC Recruitment 2019):

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने उम्मीदवारों का सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका दिया है। यूपीएससी ने भारत सरकार के विभिन्न विभागों में सहायक निदेशक, वरिष्ठ डिजाइन अधिकारी, निदेशक, वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी, प्रधान डिजाइन अधिकारी और अन्य पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया है। यूपीएससी भर्ती 2019 के पूरे अभियान के माध्यम से कुल 48 खाली पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इन पदों के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 नंबर से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालने की अंतमि तिथि 13 दिसंबर 2019 है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में नहीं बैठना होगा, उम्मदीवारों का चयन सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा तारीख (RRB NTPC Exam Date)

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा एनटीपीसी परीक्षा तिथि (RRB NTPC Exam Date) साल 2020 में जारी की जाएगी। आरआरबी द्वारा भर्तियों परीक्षाओं के लिए अभी एजेंसी की नियुक्ति की जा रही है। आरआरबी के एक ऑफिसर ने बताया है कि परीक्षा कराने के लिए एजेंसी की नियुक्ति दिसंबर में पूरी हो जाएगी जिसके बाद भर्ती परीक्षाओं की तारीख जारी की जाएगी। जिससे उम्मीदवार लगाई जा रही है कि आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 (RRB NTPC CBT 1) का शेड्यूल जनवरी में जारी किया जा सकता है। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा कंप्यूटर मोड में आयोजित की जाएगी। जिसके एडमिट कार्ड परीक्षा तारीख से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story