Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CA की प्रवेश परीक्षा के बदले नियम

एक्सेल के अनुभवी संचालकों के अनुसार फाउंडेशन की सैलेब्स एवं एग्जॉम पैटर्न सीपीटी के मुकाबले कठिन होगा।

CA की प्रवेश परीक्षा के बदले नियम

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने 1 जुलाई से सीए की प्रवेश परीक्षा-सीपीटी को बंद करके उसके जगह फाउंडेशन परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। सीपीटी के लिए आखरी रजिस्ट्रेशन 30 जून तक ही होगा।

1 जुलाई से सीए करने के लिए सीए फाउंडेशन परीक्षा देनी होगी। एक्सेल के अनुभवी संचालकों के अनुसार फाउंडेशन की सैलेब्स एवं एग्जॉम पैटर्न सीपीटी के मुकाबले कठिन होगा, जिसका महत्वपूर्ण कारण निम्न है।

सीए-सीपीटी में 1. सीपीटी का रजिस्ट्रेशन 10वीं उत्तीर्ण मार्क्ससीट के आधार पर होता है। इससे छात्र 12वीं उत्तीर्ण होते ही तुरंत बाद परीक्षा दे सकते हैं। 2. सीपीटी में कुल 200 नंबर के 2 पेपर होते है, प्रत्येक पेपर 100-100 नंबर का होता है। 3. सीपीटी में प्रश्न वस्तुनिष्ठ पूछे जाते है।

4. सीपीटी में एक ही दिन में दो पेपर होते है। 5. सीपीटी पास करने के लिए न्यूनतम 100 मार्क्स एवं प्रत्येक विषय में न्यूनतम 30 प्रतिशत मार्क्स लाना अनिवार्य है। इसी प्रकार सीए-फाउंडेशन में 1. फाउंडेशन का रजिस्ट्रेशन 12वीं उत्तीर्ण मार्क्ससीट के आधार होगा।

इससे 12वीं उत्तीर्ण होने के बाद 6 माह लेट कोर्स शुरू होगा। 2. फाउंडेशन परीक्षा में कुल 400 नंबर के 4 पेपर होंगे प्रत्येक पेपर 100-100 नंबर के होंगे। 3. फाउंडेशन में 2 पेपर वस्तुनिष्ठ एवं 2 पेपर वर्णानात्मक होंगे। 4. फाउंडेशन में चार दिन में चार पेपर होंगे।

5. फाउंडेशन कोर्स में इसे बदलते हुए न्यूनतम 200 मार्क्स एवं प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य किया गया है। एक्सेल ने 11वीं एवं 12वीं के छात्र को जो अपना कैरियर सीए में बनाना चाहते है, उन्हें 30 जून तक सीपीटी में रजिस्ट्रेशन करवाने का सुझाव दिया है।

रजिस्ट्रेशन आईसीएआई की वेबसाईट www.icai.org. में ऑनलाईन कर सकते हैं और एक्सेल एजुकेशन इंस्टीट्यूट में भी निशुल्क रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है। एक्सेल ऑफिस में आप फोटो एवं 10वीं की मार्क्ससीट लाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र जून-2018, दिसंबर 2018 एवं जून 2019 में सीपीटी की परीक्षा दे सकते हैं। सीपीटी में प्रवेश करने का यह अंतिम एवं सुनहरा अवसर है।

Next Story
Top