Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीएस एडमिट कार्ड, परीक्षा तारीख और सिलेबस यहां से करें चेक

RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2019 (RRB NTPC Exam ) अगले महिने आयोजित की जा सकती है।

RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीएस एडमिट कार्ड, परीक्षा तारीख और सिलेबस यहां से करें चेकआरआरबी एनटीपीएसी एडमिट कार्ड 2019

RRB NTPC Admit Card 2019 : रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) इस साल मई में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2019 (RRB NTPC Exam) आयोजित करने वाला था। हालांकि, कई कारणों से परीक्षा में देरी हुई है। यहां तक ​​कि उम्मीदवार अपने आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड rrbcdg.gov.in पर जारी किए जाएंगे। यहां तक की आरआरबी ने अभी तक परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की है। हालांकि, विभिन्न रिपोर्टों ने दावा किया है कि आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2019 की घोषणा नवंबर में की जा सकती है जबकि परीक्षा दिसंबर में हो सकती है। अगर यह सही है, तो एडमिट कार्ड भी दिसंबर में ही जारी किया जाएगा।

आरआरबी सीबीटी के एडमिट कार्ड आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइटों पर जारी किए जाती ही उम्मीदवारों एडमिट कार्ड की जानकारी उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

जानकारी के मुताबकि अभी निरस्त फॉर्मों की दोबारा से छटनी चल रही है। जिसमें में जितने फॉर्म स्वीकार किए गए उनके वही सही होगा। आरआरबी एनटीपीएस आवेदन छटनी के बाद परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आरआरबी एनटीपीएसी परीक्षा तारीख और एडमिट कार्ड के लिए ऑफिशियल नोटफिकेशन नवंबर के अंत तक जारी किया जा सकता हैं।


रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) परीक्षा से कुछ दिन पहले परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करता है। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा 2019 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 के लिए पात्र पाना जाएगा और आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 3 के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि, आरआरबी एनटीपीसी अभी इस संबंध में एक घोषणा कर रहा है।

इस साल, आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 परीक्षा 15 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। तो, आरआरवी एनटीपीसी परीक्षा में आवेदन करने वाले आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे आरआरबी एनटीपीसी भविष्य की सूचनाओं पर नज़र रखें।

पिछले महीने, परीक्षा के लिए नई तारीख का दावा करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एक नकली नोटिफिकेशन जारी हुए थे। हालांकि, पश्चिम रेलवे ने आरआरबी एनटीपीसी 2019 परीक्षा को स्थगित करते हुए इस मुद्दे को स्पष्ट कर दिया था जो पहले जून से सितंबर 2019 के बीच आयोजित किया जाना था। अतीत में भी उम्मीदवारों को ऐसी सूचनाओं पर भरोसा न करने की सलाह दी थी।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में उम्मीदवार का चयन के लिए सीबीटी 1 और सीबीटी 2 परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा और इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) किया जाएगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा।


आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 सिलेबस

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा में तीन गणित, रीजनिंग, सामान्य जागरूकता से जुडे सवाल होंगे।

गणित

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा में गणित विषय से जुड़े संख्या प्रणाली, दशमलव, भिन्न, LCM, HCF, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मासिक धर्म, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, प्राथमिक बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी आदि सवाल होंगे।

रीजनिंग

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा में रीजनिंग विषय से जुड़े तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना , समानताएं और भेद, रिलेशनशिप, वेन आरेख, सिल्लोजिसम,कोडन एंड डिकोडिंग, वर्गीकरण, गणितीय परिचालन, जम्ब्लिंग, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, विश्लेषणात्मक तर्क आदि।

सामान्य जागरूकता

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, खेल और खेल, भारत की कला और संस्कृति, भारतीय साहित्य, स्मारक और भारत के स्थान, सामान्य विज्ञान और जीवन विज्ञान (10 वीं सीबीएसई तक), भारत का इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, शारीरिक, सामाजिक और भारत और विश्व की आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन- संविधान और राजनीतिक प्रणाली, अंतरिक्ष और भारत के परमाणु कार्यक्रम सहित सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास, संयुक्त राष्ट्र और अन्य महत्वपूर्ण विश्व संगठन, पर्यावरण के मुद्दे पर भारत और विश्व में बड़े पैमाने पर, कंप्यूटर के आधार और कंप्यूटर अनुप्रयोग, सामान्य संकेताक्षर, भारत में परिवहन प्रणाली, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व की प्रसिद्ध हस्तियां, फ्लैगशिप सरकारी कार्यक्रम, भारत के फ्लोरा और जीव, महत्वपूर्ण सरकार और भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन आदि।

Next Story
Share it
Top