Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

RRB Group D Exam Date 2019: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तारीख की जल्द होगा घोषणा, rrbcdg.gov.in से करें चेक

RRB Group D Exam Date 2019: रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2019 की तारीखों घोषणा नवंबर में की जा सकती है।

RRB Group D Exam Date 2019: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तारीख की जल्द होगी घोषणा,  rrbcdg.gov.in से करें चेकआरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तारीख

RRB Group D Exam Date 2019: रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2019 की तारीखों (RRB Group D Exam Dates) की घोषणा जल्द की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तारीख 2019 (RRB Group D Exam Date 2019) नंवबर में जारी की जा सकती है। हालांकि बोर्ड ने ग्रुप डी परीक्षा के लेकर को अपडेट नहीं दिया है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तारीख की घोषणा होने के बाद उम्मीदवार आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

रोजगार सूचना में संकेत दिया गया था कि 1 चरण का कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) जून और सितंबर 2019 के बीच अस्थायी रूप से निर्धारित किया गया है। हालांकि, आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2019 को स्थगित कर दिया गया है। संशोधित कार्यक्रम आरआरबीटी की आधिकारिक वेबसाइटों में बाद में प्रकाशित किया जाएगा। इस पद के लिए कुल 1.3 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।


आरआरबी ने इस साल मार्च में ग्रुप डी के पदों के लिए 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली थी। आवेदन करने वाली उम्मीदवार परीक्षा तारीख और एडमिट कार्ड के बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले दो वर्षों में घोषित कुल 7 आरआरबी और आरआरसी भर्ती में से, 1,03,769 आरआरबी ग्रुप डी पद के लिए सबसे बड़ी भर्ती की घोषणा की गई थी, जिसे 2019 में नोटिफिकेशन किया गया था। इस भर्ती में 1,15,67,248 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

आरआरबी के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया है कि भारतीय रेलवे परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी को अंतिम रूप देने के बाद भारतीय रेलवे (आरआरबी एनटीपीसी और आरआरसी ग्रुप डी की) परीक्षाओं की तारीखें जारी करेगा।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने सितंबर तीसरे सप्ताह में अपने सभी हायरिंग विंग के लिए एक परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था का चयन करने के बारे में विवरण जारी किया। आरआरबी और आरआरसी और सबसे बड़े नियोक्ता द्वारा आयोजित विभिन्न भर्ती के लिए सीबीटी या कंप्यूटर-आधारित टेस्ट आयोजित करने की उनकी साख और कार्यप्रणाली के बारे में जानने के लिए भावी बोलीदाताओं के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी।


आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी को एकल या मल्टी स्टेज मोड में आयोजित किया जाएगा और सीबीटी में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से गुजरना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

उम्मीदवारों को शहर और तिथि सूचना, आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड और यात्रा प्राधिकरण (जहां भी लागू हो) को उन लिंक से डाउनलोड करना होगा जो आरआरबी या आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइटों पर अपलोड किए जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक सीबीटी के लिए अंक सामान्य हो जाएंगे। आधिकारिक आरआरसी ग्रुप डी अधिसूचना में दिए गए सूत्रों के अनुसार मार्क्स को सामान्य किया जाएगा।

Next Story
Share it
Top