Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हर मेडिकल कॉलेजों में पीजी कोर्स अनिवार्य, जल्द होगा नोटिफिेकेशन जारी

एमआईसी के स्नातकोत्तर मेडिकल शिक्षा नियमन, 2000 में किए गए संशोधनों के मुताबिक सभी मेडिकल कॉलेजों को पीजी पाठ्यक्रम शुरू करने होंगे।

हर मेडिकल कॉलेजों में पीजी कोर्स अनिवार्य, जल्द होगा नोटिफिेकेशन जारी

भारतीय चिकित्सा परिषद (एमआईसी) के स्नातकोत्तर मेडिकल शिक्षा नियमन, 2000 में किए गए संशोधनों के मुताबिक वर्तमान के सभी मेडिकल कॉलेजों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 से पीजी पाठ्यक्रम शुरू करने होंगे।

यह नियमन नए मेडिकल कॉलेजों पर भी लागू होगा। वर्तमान में जो निजी मेडिकल कॉलेज और सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं वह पहले से इसके दायरे में आते हैं। नए मेडिकल कॉलेजों को स्नातक पाठ्यक्रमों के संचालन की मान्यता मिलने के तीन वर्ष के भीतर पीजी कोर्स शुरू करने होंगे।

यह भी पढ़ेंः खुशखबरीः UGC NET के पेपर पेटर्न में बड़ा बदलाव, अब देने होंगे 3 की जगह सिर्फ 2 पेपर

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऐसा करने में विफल रहने वाले संस्थानों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। मंत्रालय ने संशोधनों को मंजूरी दे दी है। नए नियमन को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा।

मेडिकल कॉलेजों को पीजी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए नई सीटों के लिए आवेदन देना होगा। शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए सीटों में वृद्धि के लिए मंजूरी देने से पहले एमसीआई की ओर से निरीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः DSSSB Recruitment: दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार, जुलाई 2018 तक सभी Exam कराने के दिए आदेश

क्या होगा असर

एमआईसी के इस कदम का उद्देश्य देश में चिकित्सकों की कमी की समस्या का समाधान निकालना है। संशोधनों के लागू होने के बाद अगले चार वर्ष में स्नातकोत्तर स्तर की करीब 10,000 सीटों का सृजन होगा।

Next Story
Top