Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Odisha 10th Results 2021: बीएसई ओडिशा कक्षा 10 का रिजल्ट जून के अंत तक होगा घोषित

Odisha 10th Results 2021: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (बीएसई) ओडिशा द्वारा इस महीने के अंत तक कक्षा 10 की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। इसकी जानकारी स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश ने रविवार को दी है।

Odisha 10th Results 2021: बीएसई ओडिशा कक्षा 10 का रिजल्ट जून के अंत तक होगा घोषित
X
ओडिशा 10वीं रिजल्ट 2021

Odisha 10th Results 2021: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (बीएसई) ओडिशा द्वारा इस महीने के अंत तक कक्षा 10 की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। इसकी जानकारी स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश ने रविवार को दी है। दाश ने कहा कि मूल्यांकन प्रक्रिया सही रास्ते पर है और उन्हें उम्मीद है कि जून के अंत तक रिजल्ट घोषित हो जाएंगे।

ओडिशा बोर्ड ने 21 अप्रैल को कोविड के बढ़ते मामलों के कारण कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी। लगभग 6.5 लाख छात्रों को कक्षा 10 की परीक्षा लिखनी थी जो 3 मई से शुरू होने वाली थी, लेकिन कोविड के कारण स्थगित कर दी गई थी।

इससे पहले शिक्षा विभाग ने कहा था कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (बीएसई) ओडिशा कक्षा 9 के छात्रों के साथ-साथ कक्षा 10 की प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखेगा ताकि कक्षा 10 के छात्रों के फाइनल अंक दिए जा सकें।

बीएसई ने कहा कि कक्षा 9 की अर्धवार्षिक परीक्षा और वार्षिक परीक्षा के अंकों को दूसरी प्रैक्टिस टेस्ट, तीसरी प्रैक्टिस टेस्ट और कक्षा 10 की चौथी प्रैक्टिस टेस्ट के परिणामों के अलावा ध्यान में रखा जाएगा। आयोजित प्रत्येक परीक्षा में अंकों को प्रत्येक विषय के सामने उल्लिखित अधिकतम अंकों में से परिवर्तित किया जाना है।

बोर्ड ने कहा था एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन में जबकि प्रत्येक विषय में कक्षा 9 की परीक्षा में प्राप्त उच्चतम अंकों को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा, कक्षा 10 में आयोजित तीन अभ्यास परीक्षणों में से सभी विषयों में 2 उच्चतम अंकों को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। यदि उम्मीदवार ने नहीं किया है कक्षा 10 की परीक्षा के किसी भी अभ्यास परीक्षण में उपस्थित हुए, कक्षा 9 की परीक्षा (अर्धवार्षिक और वार्षिक दोनों) में प्राप्त अंकों को 100% वेटेज दिया जाएगा और विषयवार उच्चतम अंकों को ध्यान में रखा जाएगा।

यदि कोई उम्मीदवार केवल एक अभ्यास परीक्षा में उपस्थित हुआ है, तो कक्षा-नौवीं परीक्षा (अर्धवार्षिक और वार्षिक) में प्राप्त अंक में 70% वेटेज दिया जाएगा। साल 2017, 2018, 2019 और 2020 में स्कूल के एचएससी परीक्षा प्रदर्शन के परिणामों का भी विश्लेषण किया जाएगा और स्कूल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर प्रत्येक स्कूल द्वारा प्राप्त विभिन्न ग्रेड की अधिकतम संख्या का पता लगाया जाएगा।

Next Story