Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीतीश ने नौकरियां देने के तेजस्वी के वादे से भ्रमित नहीं होने की अपील की, पूछा... पैसा कहां से आयेगा

गौरतलब है कि राजद नेता तेजस्वी यादव अपनी सभी रैलियों में रोजगार और विकास का मुद्दा उठा रहे हैं । तेजस्वी कहते हैं कि अगर उनकी सरकार बनेगी, तब पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी।

bihar election 2020 tejashwi yadav accused bjps virtual rally of spreading corona fast
X
तेजस्वी यादव

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य के लोगों से राजद नेता तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरियां देने के वादे से 'भ्रमित' नहीं होने की अपील की और विपक्षी महागठबंधन के नेताओं से पूछा कि इसके लिये पैसा ऊपर से आयेगा या नकली नोट से व्यवस्था करेंगे ।

गोपालगंज के भोरे, सीवान के जीरादेई, जहांनाबाद, मसौढ़ी में चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे नीतीश कुमार ने विपक्षी नेताओं पर तंज करते हुए कहा '' कुछ लोग केवल बयानबाजी करते रहते हैं। जिन्हें 'क, ख, ग, घ' का ज्ञान नहीं है, वे काम करने की बात कर रहे हैं । आजकल कुछ लोग कह रहे हैं कि इतनी नौकरी देंगे..., लेकिन कहां से देंगे और इसके लिये पैसा कहां से आयेगा?

उन्होंने कहा, '' जब इतने लोगों (10 लाख लोगों) को नौकरी देंगे, तब बाकी को क्यों छोड़ देंगे । '' लालू प्रसाद के परोक्ष संदर्भ में कुमार ने कहा, '' जिस कारण से जेल गए, क्या उसी पैसे से व्यवस्था करेंगे ? जो काम हो ही नहीं सकता, उसके लिये पैसा कहां से आयेगा ? नकली नोट लायेंगे या जेल से आयेगा पैसा ।'' मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा, '' इससे भ्रमित होने की जरूरत नहीं है । हमने काम किया और राज्य को प्रगति के रास्ते पर लाए । मौका मिलेगा तब और काम करेंगे । ''

गौरतलब है कि राजद नेता तेजस्वी यादव अपनी सभी रैलियों में रोजगार और विकास का मुद्दा उठा रहे हैं । तेजस्वी कहते हैं कि अगर उनकी सरकार बनेगी, तब पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी। महागठबंधन नेता तेजस्वी का कहना है कि लाखों लोगों का रोजगार छिन गया है और कारोबारियों का व्यवसाय ठप पड़ गया है । तेजस्वी के अनुसार, वह रोजगार की व्यवस्था करेंगे, कृषि रिण माफ करेंगे, युवाओं का ध्यान रखेंगे।

नीतीश कुमार ने लोगों से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को वोट देने की अपील करते हुए कहा, '' और लोगों के लिये पति, पत्नी, बेटा, बेटी ही परिवार है, मेरे लिये पूरा बिहार परिवार है । हमने काम किया है, हमें भूलियेगा नहीं । '' उन्होंने राजद नेता से सवाल किया कि जब 15 साल मौका मिला था तब कितने लोगों को नौकरियां दी थीं ?

नीतीश ने कहा '' हमने तो छह लाख से अधिक लोगों को नौकरियां दीं और काफी संख्या में लोगों को काम का अवसर दिया ।'' राजद की पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पहले न सड़क थी, न बिजली थी .. केवल जंगलराज था। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हर घर में बिजली है, हर गांव तक सड़क है और बिहार में कानून का राज है।

नीतीश कुमार ने कहा '' पहले एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक महीने में 39 लोग जाते थे और हमारी सरकार आने के बाद अब एक महीने में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 10 हजार लोग जाते हैं ।'' किसी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा '' कुछ लोगों को काम से मतलब नहीं है, ये लोग सिर्फ परिवारवाद में लगे रहते हैं । ''

कुमार ने कहा कि उनका अपना कोई स्वार्थ नहीं है और वे लोगों की सेवा के लिये समर्पित हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, '' हमने कभी किसी की उपेक्षा नहीं की। हम तो काम करते हैं, करते रहेंगे। हमने महिलाओं को आरक्षण दिया और महिलाएं जन प्रतिनिधि बनीं। आज राज्य में अपराध दर नीचे चली गयी और अपराध के मामले में देश में 23वें स्थान पर है। आज राज्य की विकास दर 12 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है।''

उन्होंने कहा कि पहले पति पत्नी को को 15 साल मौका मिला तब गांव को छोड़िये, शहरों में बिजली नहीं थी। कुमार ने कहा, ''आज हर घर में बिजली है। हम अब हर गांव में सोलर लाइट लगाएंगे। शहर और गांव में बायपास और नए सड़कों का निर्माण होगा। हम ऐसी व्यवस्था करेंगे कि अगले 50 साल तक लोग निश्चिन्त रहेंगे।''

और पढ़ें
Next Story