Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैप्पी न्यू ईयर: नए साल में ये तरीके अपनाकर करियर में छू सकते हैं बुलंदी

नए साल में अपने करियर को नई ऊंचाइयां देने के लिए कुछ बदलाव करने से काफी फायदा मिल सकता है।

हैप्पी न्यू ईयर: नए साल में ये तरीके अपनाकर करियर में छू सकते हैं बुलंदी

हर किसी का सपना होता है कि वह करियर में नई बुलंदियों को छूए। किसी भी संस्थान में काम कर रहे कर्मचारियों में सभी सफल नहीं होते हैं। सफल होने वाले कर्मचारी हमेशा ही अलग होते हैं और अलग तरीके अपनाकर सफलता का स्वाद चखते हैं।

नए साल में अपने करियर को नई ऊंचाइयां देने के लिए कुछ बदलाव करने से काफी फायदा मिल सकता है। नए बदलावों को अपनाकर नए साल में अपने करियर में ग्रोथ पाई जा सकती है।

साल 2018 में आगे बढ़ने के लिए ये जरूरी है कि कुछ बदलावों को समय के साथ ही अपना लिया जाए।

करें आकलन

करियर में बदलाव के लिए जरूरी है कि पहले अपना आकलन करें साथ ही अपना आकलन करके जो नतीजे सामने आएं उनसे पता लगाएं की करियर के लिए किन बदलावों की जरूरत है। अपनी सफलता का सही अनुमान लगाने के लिए खुद का आकलन करना अच्छा रहता है, क्योंकि आपको खुद से ज्यादा शायद ही कोई और जानता होगा।

स्किल्स सुधारें

तेजी से बदलते इस दौर में खुद को ढालने के लिए अपने स्किल्स पर लगातार काम करते रहना चाहिए। मौजूदा दौर में नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में रहते हैं, जिनके पास डिग्री के साथ-साथ कई स्किल्स भी हों। अपने स्किल्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम करें, इससे करियर में आगे बढ़ा जा सकता है।

नहीं करें जल्दबाजी

करियर में बदलाव करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, कई बार देखा जाता है कि जल्दबाजी में उठाए गए कदमों से नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए करियर चेंज के फैसले को अहमियत दें और छोटे-छोटे कदम लें।

जिस फील्ड में आप अपना करियर बनाना चाहते हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करें और फ्यूचर में आपके लिए वो फील्ड फायदेमंद साबित होगी या नहीं इसके लिए फील्ड से जुड़े लोगों से बात करें फिर कोई फैसला लें।

समय दें

अपने करियर में बदलाव के लिए खुद को समय देना चाहिए। इससे करियर में बोरियत, थकान या फिर फ्रस्ट्रेशन से पार पाया जा सकता है। इसके साथ ही अपने चाहने वालों और अपने परिवार को भी समय दें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top