logo
Breaking

2017: अब 8 भाषाओं में होगी NEET की परीक्षा

कुछ सालों से AIPMT की जगह नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) एग्‍जाम लिया जा रहा है।

2017: अब 8 भाषाओं में होगी NEET की परीक्षा

नई दिल्ली. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2017 में होने वाली परीक्षा देने वालों के लिए एक खुशखबरी है। जो छात्र मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन पाने के लिए अगले साल नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट यानी NEET देने वाले हैं उनके लिए केंद्र सरकार ने नीट (NEET) को आठ भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, आसामी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु में लेने का निर्णय किया है।

चूंकि सीबीएसई (CBSE) पहले ही जेईई (JEE) मेन 2017 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है, इसलिए यह माना जा रहा है कि नीट (NEET) के लिए फॉर्म भी दिसंबर के तीसरे सप्‍ताह में जारी किए जा सकते हैं। हालांकि हर साल नीट (NEET) का एग्‍जाम मई महीने में आयोजित किया जाता है।

लोकसभा में 9 दिसंबर को एक लिखित रिप्‍लाई में स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अनुपप्रिया पटेल ने कहा है कि मेडिकल के लिए अगले साल होने वाला यूनिफॉर्म एंट्रेंस एग्‍जाम हिंदी, अंग्रेजी और अन्‍य भाषा में होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्‍यों को यह छूट है कि वे UG/PG स्‍तर पर राज्‍य कोटा सीट्स निर्धारित करें।

गौरतलब है कि कुछ सालों से AIPMT की जगह नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) एग्‍जाम लिया जा रहा है। इसके माध्‍यम से तैयार मेरिट के आधार पर ही पूरे देश में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है। कोई संस्‍थान अपने स्‍तर पर मेडिकल एंट्रेंस नहीं ले सकता है।

ये भी पढ़ें- NEET-SS परीक्षा

मेडिकल के जो छात्र पोस्‍ट ग्रेजुएशन के बाद सुपर स्‍पेशियेलिटी कोर्स करना चाहते हैं, उनके पास तैयारी के लिए अब 6 माह का समय बचा है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट यानी NEET अगले साल 10 जून को NEET-SS का पेपर लेगा। इसके अलावा नीट एसएस (NEET-SS) के तहत सुपर स्‍पेशियेलिटी कोर्सों की पढ़ाई के लिए DM/MCh/PDCC जैसे कोर्सों में एडमिशन मिलेगा।

साभार- ind

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top