Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

NEET 2020: इन 5 टिप्स को फॉलो कर क्रैक कर सकते हैं नीट परीक्षा

नीट 2020 परीक्षा की तारीख नजदीक है, हालांकि कोरोना लॉकडाउन की वजह से परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में हम आज उम्मीदवारों के लिए तैयारी के लिए एक्सपर्ट्स से टिप्स लेकर आए हैं।

NEET 2020: इन 5 टिप्स को फॉलो कर क्रैक कर सकते हैं नीट परीक्षा
X

आज हर दूसरा छात्र बड़े की आकांक्षा रखता है और कई लोग अपना करियर मेडिकल में बनाना चाहते हैं। इस क्षेत्र की अपार संभावनाओं ने इस क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की मांग को तेज कर दिया है, और अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा नीट को भारत में प्रीमियर इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई के साथ नाम दिया गया है। हर साल देश में 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी नीट परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। नीट परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को अक्सर तनाव और उनके परिणामों के बारे में चिंतित देखा जाता है।

परिवार का भी बहुत दबाव है। ये चीजें उन्हें आत्मविश्वास की कमी, घबराहट और तनाव महसूस कराती हैं। यह नीट परीक्षा पास करने के लिए एक आसान लड़ाई नहीं है, इस लिए आज हम आपको एक्सपर्ट द्वारा दी गई कुछ टिप्स बताएंगे, जिन पालन कर उम्मीदवार सफलता हासिल कर सकते हैं।


नीट परीक्षा 2020 क्रैक करने के टिप्स

1. सिलेबस को जानें

पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात सिलेबस से परिचित होना है। यह आपको परीक्षा पैटर्न से परिचित कराएगा और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। नीट में 11वीं और 12वीं एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसलिए, अपनी तैयारी और सभी संदर्भ सामग्री में एनसीईआरटी को शामिल करना बेहतर है।

2. समय मैनेजमेंट

अपने दैनिक कार्यक्रम में अपना अधिकांश समय तनाव-मुक्त अध्ययन के लिए रखें और अध्ययन समय सारणी बनाना महत्वपूर्ण है। अग्रिम रूप से साप्ताहिक आधार पर अपने अध्ययन के समय की योजना बनाना एक अच्छी रणनीति है, यह आपको अलर्ट मोड पर ले जाएगा कि आपको पूरे समय और कितने समय के लिए पूरा सिलेबस कवर करना है। शेड्यूल बनाते समय अपने मन को आराम देने के लिए बीच-बीच में खुद को ब्रेक दें।

3. पिछले सालों के पेपरों को हल करें

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करना बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि यह हर साल शायद ही कुछ बदलता है। पिछले 4 - 5 सालों के पेपरों को एकत्र करें और उन्हें निश्चित समय में हल करने का प्रयास करें। इसे अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दें और दिए गए समय के दौरान अपने पेपर को हल करने का प्रयास करें। इन पेपरों को हल करने से आपको अपने अंतिम दिन के पेपर का पता चल जाएगा और आप पेपर को हल करने की रणनीति और पैटर्न को समझेंगे।

5. तनाव को दूर रखें।

परीक्षा से एक दिन पहले एक बुरे सपने की तरह है। आप उस विशेष दिन में अपनी परीक्षा के बारे में सबसे अधिक डरते हैं और यह आपकी परीक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। ये डर ने उस आत्मविश्वास को हिला देता है, जो आपने इतनी मेहनत से तैयार किया था। परीक्षा से पहले तनावग्रस्त होने से आप पूरी रात जाग सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उस रात से पहले अपने पूरे पाठ्यक्रम को रिवीजन करें और बस इतना मत सोचो और अपनी क्षमता पर भरोसा करें।

5. कम मात्रा में खाना खाएं

परीक्षा की तैयारी बहुत तनावपूर्ण हो सकती है इसलिए इस दौरान हमें क्या खाना चाहिए यह एक सवाल है? यह देखा गया है कि परीक्षा के दौरान कॉफी और चाय का सेवन आम है लेकिन यह एक छात्र के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि कैफीन किसी व्यक्ति के शरीर में तनाव के स्तर को बढ़ा सकता है। इसके बजाय, आपको नट्स, पिस्ता, डार्क चॉकलेट, कद्दू जैसे हेल्दी खाने का अधिक सेवन करना चाहिए। ये स्नैक्स मूड बढ़ाने वाले हैं। ग्रीन टी पीने से तनाव को भी कम किया जा सकता है और चयापचय में वृद्धि हो सकती है। बस याद रखें कि बहुत कम खाएं लेकिन मॉडरेशन में न खाएं।

Next Story