Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एनडीए एग्जाम पास कर बन सकते हैं आर्मी ऑफिसर

आप आर्मी ऑफिसर बनकर देशसेवा में अपना योगदान देना चाहते हैं। इसके लिए आप बारहवीं के आधार पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 12वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे/हुए अभ्यपर्थी भी इसमें सम्मिलित हो सकते हैं।

एनडीए एग्जाम पास कर बन सकते हैं आर्मी ऑफिसरएनडीए परीक्षा (प्रतीकात्मक फोटो)

मैं इंटर में पढ़ रहा हूं और आर्मी ऑफिसर बनना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा?

-आशुतोष, बहादुरगढ़

यह अच्छी बात है कि आप आर्मी ऑफिसर बनकर देशसेवा में अपना योगदान देना चाहते हैं। इसके लिए आप बारहवीं के आधार पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 12वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे/हुए अभ्यपर्थी भी इसमें सम्मिलित हो सकते हैं। इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के बाद आप समुचित ट्रेनिंग हासिल करने के बाद सेना में कमीशंड ऑफिसर बन सकते हैं। एनडीए/एनए परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी आप यूपीएससी की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ से हासिल कर सकते हैं।

मैं बैंक पीओ की तैयारी कर रही हूं। मैंने सुना है कि बैंकों के मर्जर के बाद इनका प्राइवेटाइजेशन शुरू किया जाएगा। ऐसे में क्या मुझे किसी और गवर्नमेंट जॉब ऑप्शन के बारे में सोचना चाहिए?

-शुभि, अंबिकापुर

आप सुनी-सुनाई बातों पर ध्यान न दें। बैंकों के मर्जर का यह मतलब कतई नहीं है कि जिन बैंकों का विलय किया जा रहा है, उनका काम-काज समेट लिया जाएगा। हकीकत तो यह है कि बैंकों की शाखाएं भी उतनी ही रहेंगी और उनका प्रसार भी पहले की तरह होता रहेगा, बस उनका नाम बदल जाएगा। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का प्रभाव शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में न केवल बना रहेगा, बल्कि और बढ़ेगा ही। ऐसे में आपको चिंता किए बिना उत्साह और संकल्प के साथ अपनी तैयारी पर फोकस करना चाहिए। ऐसा करके आप अपनी कामयाबी सुनिश्चित करा सकती हैं।

मैं कुछ माह से स्टेट गवर्नमेंट के ग्रुप डी में कार्यरत हूं। क्या प्रमोशन के द्वारा मैं ग्रुप सी और बी तक पहुंच सकता हूं? इसकी क्या प्रक्रिया होती है?

-हर्ष, ई-मेल से

केंद्र और राज्य सरकार के सभी विभागों में ऐसा होता है। इस बारे में आप अपने विभागीय प्रमुख से पता कर सकते हैं कि आपके यहां यह प्रक्रिया कब-कब होती है और इसमें कौन, कैसे शामिल हो सकता है? इससे संबंधित विभागीय परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी करके आप अपना प्रमोशन सुनिश्चित करा सकते हैं।

मैं बीएससी नर्सिंग कर रहा हूं। मेरे घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। मैं गवर्नमेंट जॉब करना चाहता हूं। मुझे क्या करना चाहिए?

-सचिन यादव, ई-मेल से

आपको परेशान होने की कतई जरूरत नहीं होनी चाहिए, क्योंकि आप एक बेहतर और संभावनाओं से भरा कोर्स कर रहे हैं। भारत में स्वास्य्थ सेवाओं से जुड़े कुशल कर्मियों की कमी हमेशा से रही है। कोरोना संकट के दौर में तो यह संकट और ज्यादा देखा जा रहा है। ऐसे में आप कोर्स करने के बाद केंद्र या राज्य सरकार के अस्पतालों में नर्सिंग सहायक के रूप में आसानी से नौकरी हासिल कर सकते हैं। बस आप अपने पेशे से जुड़ी स्किल को अच्छी तरह से निखारने पर ध्यान दें, ताकि आप सभी को प्रभावित कर सकें। इससे आपको कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। नर्सिंग स्टाफ की भर्ती के लिए राज्य या स्थानीय स्तर पर नियुक्तियों के लिए संबंधित संस्थानों के संपर्क में रहें। इसके लिए नियमित रूप से उनकी वेबसाइट भी देखते रहें।

मैं नीट का एग्जाम देने वाला हूं। कृपया सक्सेस के लिए गाइड करें।

-प्रियांशु, रायगढ़

नीट में कामयाबी के लिए आपको दसवीं-बारहवीं के सिलेबस के फंडामेंटल्स को अच्छी तरह से समझने पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, नीट/एनटीए की वेबसाइट से इसके सिलेबस को डाउनलोड करें और उसे अच्छी तरह समझते हुए अपनी तैयारी को

आगे बढ़ाएं। यहां आपको पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्र भी मिल जाएंगे। इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि इस परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं। सिलेबस के जिन हिस्सों से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हों, उन पर अधिक ध्यान दें। एक बात और, रट कर पढ़ाई करने के बजाय धारणाओं/विषयों को समझने पर ध्यान दें। अपने ध्यान को भटकाए बिना एकाग्रता के साथ नियमित रूप से परिश्रमपूर्वक तैयारी करके आप अपनी कामयाबी सुनिश्चित करा सकते हैं।

मैं बीए कर रही हूं और फैशन डिजाइनर बनना चाहती हूं। इसके लिए क्या करना ठीक रहेगा?

-रश्मि, ई-मेल से

फैशन डिजाइनिंग बेहद लोकप्रिय और लगातार आगे बढ़ते रहने वाला करियर है। फैशन डिजाइनर बनने के लिए इस फील्ड में आवश्यक कोर्स कर लेने से फैशन हाउसेज में अच्छी नौकरी पाना या फिर स्वतंत्र रूप से एक फैशन डिजाइनर के रूप में काम करते हुए अपनी अलग पहचान बनाना आसान हो जाएगा। इसके लिए निफ्ट देश का सबसे मशहूर केंद्र है, जहां कई तरह के कोर्स संचालित किए जाते हैं। इसके बारे में ज्यारदा जानकारी आप इसकी वेबसाइट https://nift.ac.in/theinstituteसे हासिल कर सकती हैं। वैसे फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कई निजी संस्थानों और पॉलिटेक्निक द्वारा भी संचालित किया जाता है। हालांकि पहचान और एक्सपोजर के लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थान से ही कोर्स करना बेहतर होगा।

Next Story
Top