Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जल्द ही व्यापम करेगा 6 हजार टीचरों की भर्ती

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने करीब 6 हजार शिक्षाकर्मियों की भर्ती परीक्षा के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल को पत्र भेजा है।

जल्द ही व्यापम करेगा 6 हजार टीचरों की भर्ती

प्रदेश में शिक्षाकर्मियों के उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने करीब 6 हजार शिक्षाकर्मियों की भर्ती परीक्षा के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल को पत्र भेजा है।

पंचायत विभाग के अपर मुख्य सचिव एमके राउत ने दो माह में परीक्षा लेकर संचालक को सूचना देने कहा है। इसके पहले भी व्यापमं ने 2008 में परीक्षा ली थी, जो अब तक की सबसे पारदर्शी और निर्विवादित भर्ती प्रक्रिया रही है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एमके राउत ने 12 जुलाई को व्यापमं को पत्र भेजकर प्रदेश में करीब 6 हजार शिक्षाकर्मियों के रिक्त पदों पर भर्ती परीक्षा लेने की बात कही है। इसमें 3908 पद व्याख्याता के होंगे, जो विषयवार भरे जाएंगे।

शेष पद शिक्षाकर्मी वर्ग दो और वर्ग तीन के होंगे। उन्होंने व्यापमं को भेजे गए पत्र में कहा कि दो माह के भीतर परीक्षा पूरी कर संचालक पंचायत विभाग को दें, ताकि जल्द से जल्द उन्हें स्कूलों में भेजा जा सके और स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई हो सके।

इसके पहले भी व्यापमं ने भर्ती परीक्षा ली थी, जो पारदर्शी रही। पिछली परीक्षा में व्यापमं की मेरिट सूची के आधार पर चयन हुआ था। इसमें 12वीं, स्नातक और स्नातकोत्तर के प्राप्तांक को नहीं देखा गया था।

जबकि ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत और जिला पंचायत के अंतर्गत हुई सीधी भर्ती में 12वीं, स्नातक और स्नातकोत्तर के प्राप्तांक के आधार पर भर्ती हुई थी।

20 हजार का फंसा है पेंच

पूर्व की व्यापमं द्वारा ली गई परीक्षा में बीएड और डीएड का अवलोकन नहीं किया गया। इससे प्रदेश में करीब 20 हजार शिक्षाकर्मियों का मामला अभी फंसा हुआ है।

उन्हें बीएड-डीएड करना है, लेकिन वह किस प्रकार कराएगा, यह आज तक तय नहीं हुआ। इधर 20 हजार नान डीएड-बीएड शिक्षाकर्मी अपनी नौकरी को लेकर चिंतित हैं। इस बार का विज्ञापन कैसा होगा, यह तो विज्ञापन जारी होने के बाद पता चलेगा।

Next Story
Top