Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नेशनल ''ई-गवर्नेंस सेमिनार'': मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड को मिला गोल्डन अवार्ड

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल को केन्द्र सरकार का नेशनल ई-गवर्नेंस स्वर्ण पुरस्कार प्रदान किया गया है।

नेशनल

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल को केन्द्र सरकार का नेशनल ई-गवर्नेंस स्वर्ण पुरस्कार प्रदान किया गया है। एजुकेशन पोर्टल को इनोवेशन इन एक्जस्टिंग प्रोजेक्ट ऑफ गवर्मेंट डिपार्टमेंट केटेगरी में यह अवार्ड प्रदान किया गया है।

अवार्ड की सूचना केन्द्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय की ओर से राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक लोकेश कुमार जाटव को दी गई है।गोल्ड अवार्ड 26 और 27 फरवरी को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में 21 वीं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस संगोष्ठी में दिया जाएगा।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अकादमिक एवं प्रशासनिक कार्यों के क्रियान्वयन की मॉनीटरिंग और परिणामों की समीक्षा के लिये एजुकेशन पोर्टल तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ेंः सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैटर्न बदलने से बढ़ी छात्रों की दिक्कत, ये हो रही हैं परेशानियां

स्कूल शिक्षा से संबंधित विभागों, कार्यालयों, स्कूलों, शिक्षकों और पालकों के लिये बेहतर कार्य सम्पादन और ऑनलाइन सेवाएं देने के मकसद से वर्ष 2008 में स्कूल शिक्षा विभाग ने नेशनल इनफार्मेशन सेंटर (एनआईसी) के सहयोग से एम.पी. एजुकेशन पोर्टल तैयार किया था।

बदलते समय एवं आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एजुकेशन पोर्टल में भी नवीन तकनीक का उपयोग कर इसे और अधिक उपयोगी बनाया गया है। एजुकेशन पोर्टल स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एकीकृत ई-गवर्नेंस प्रणाली का कार्य बखूबी कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में छात्रों को व्यावहारिक शिक्षा देना हुआ आसान

पोर्टल में इतने स्कूलों की जानकारी है उपलब्ध

पोर्टल के माध्यम से प्रदेश की 90 हजार से अधिक बसाहटों के करीब एक करोड़ 50 लाख से अधिक बच्चों और एक लाख 50 हजार से अधिक सरकारी एवं प्रायवेट स्कूलों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है।

पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के 3 लाख 90 हजार से अधिक शिक्षकों एवं अन्य अमले के वेतन, सर्विस-बुक एवं सेवा कार्यों का प्रभावी प्रबंधन किया जा रहा है। वहीं वन क्लिक माध्यम से विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी वितरित की जा रही है। आरटीई के तहत एडमिशन की प्रक्रिया भी पोर्टल के माध्यम से पूरी होती है।

Next Story
Top