Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MP Board Exam 2020: एमपी बोर्ड ने 10वीं की स्थगित परीक्षाओं को किया रद्द, 12वीं परीक्षाएं जून में होगी आयोजित

मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी बोर्ड 10वीं की स्थगित परीक्षाओं का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है,

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया 12वीं का परीक्षा टाइम टेबल, 9 जून से होंगी परीक्षाएं

मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी बोर्ड 10वीं की स्थगित परीक्षाओं का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है, हालांकि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) द्वारा 12वीं की शेष परीक्षा का आयोजन 8 से 16 जून, 2020 तक किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को अपने ट्वीट के माध्यम से सरकार के फैसले की घोषणा की। मंत्री ने यह भी कहा कि आयोजित की गई परीक्षाओं के आधार पर कक्षा 10 की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि मेरे बच्चों, तुम मध्यप्रदेश और भारत का भविष्य और मेरे जिगर के टुकड़े हो। आपके वर्तमान और भविष्य की चिंता मुझे सदैव रहती है। कोविड 19 के कारण आपकी परीक्षाओं का शेड्यूल अव्यवस्थित हुआ है, उसको देखते हुए मैंने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। आपको राहत मिलेगी।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के 10 वीं के मेरे बच्चों की जो परीक्षाएँ शेष रह गई थीं, अब वे नहीं होंगे। जिन विषयों के पेपर हो गए हैं, उनके अंक के आधार पर ही रिजल्ट तैयार होंगे। मेरे 12 वीं के बच्चों के शेष रह गए विषयों की परीक्षाएं 8 से 16 जून के बीच होंगी।

उच्च माध्यमिक के लिए, जीव विज्ञान, उच्च गणित, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान बहीखाता पद्धति, और लेखा, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, कॉर्पोरेट उत्पादन और बागवानी, पशुपालन, दूध व्यापार, मुर्गी पालन, और मत्स्य पालन के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी और अभी भी जीवन और डिजाइन, भारतीय कला शरीर रचना विज्ञान और स्वास्थ्य का इतिहास, विज्ञान का तत्व, पहला, दूसरा और तीसरा व्यावसायिक पाठ्यक्रम।

मंत्री ने आगे कहा कि निजी स्कूल केवल 19 मार्च से अभिभावकों के लिए ट्यूशन फीस और कोई अन्य शुल्क नहीं लगा सकते हैं, जब तक कि लॉकडाउन समाप्त नहीं हो जाता।

Next Story
Top