Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MP 10th Board Exam 2020: 10वीं बोर्ड परीक्षा में PoK को आजाद कश्मीर लिखे जाने के मामले में दो अधिकारी हुए निलंबित

MP 10th Board Exam 2020: पीओके को आजाद कश्मीर लिखे जाने पर मध्य प्रदेश बोर्ड ने दो अधिकारियों को ससपेंड कर दिया है। मध्य प्रदेश बोर्ड ने उन दो अधिकारीयों को ससपेंड किया है जिन्होंने एमपी 10वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र सेट किए थे।

MP 10th Board Exam 2020: 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पूछे गए
X
एमपी 10वीं बोर्ड परीक्षा 2020

MP 10th Board Exam 2020: 10वीं सामिजिक विज्ञान के पेपर में पीओके को आजाद कश्मीर लिखे जाने पर मध्य प्रदेश बोर्ड की चौतरफा आलोचना के बाद मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने प्रश्नपत्र सेट और मॉडरेट करने वाले दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। 10वीं कक्षा के प्रश्न पत्र में सवाल नंबर 26 में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को आजाद कश्मीर बताया गया था। बोर्ड ने इस मामले में शनिवार को प्रश्नपत्र सेट और मॉडरेट करने वाले दो लोगों को निलंबित कर दिया है।

एमपी बोर्ड दसवीं कक्षा के सवाल पत्र में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को आजाद कश्मीर से संबोधित किया गया था, जबकि ये हमेशा से विवाद का विषय रहा है। भारत इसे पाकिस्तान द्वारा कब्जा किया गया क्षेत्र बताता है तो कहता आया है कि POK को हम वापस भारत में शामिल करेंगे, जबकि पाकिस्तान इसे आजाद कश्मीर कहता है।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की चेयरपर्सन सलीना सिंह ने आज कहा कि बोर्ड ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर 10वीं कक्षा के प्रश्नपत्र को सेट और मॉडरेट करने वाले दो लोगों को निलंबित कर दिया है, जिसमें पाक अधिकृत कश्मीर को आजाद कश्मीर कहा गया है।

एमपीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में दो लोगो को निलंबित कर दिया गया और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। ऐसे प्रश्न जिनमें आज़ाद कश्मीर शब्द था उनको रद्द कर दिया गया है, सामाजिक विज्ञान के पेपर में 100 अंकों के बजाय 90 अंक होंगा।

Next Story