Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Happy Birthday Narendra Modi: नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने कहां तक की है पढ़ाई ?

हमारे देश के प्रधानमंत्री और सबसे चर्चित राजनेताओं में से एक नरेंद्र मोदी इस साल 68 साल के होने वाले हैं। भारत के 14वें पीएम नरेंद्र मोदी की, जो आज यानि 17 सितंबर को 68वां जन्मदिवस मनाएंगे।

Happy Birthday Narendra Modi: नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने कहां तक की है पढ़ाई ?

हमारे देश के प्रधानमंत्री और सबसे चर्चित राजनेताओं मे से एक नरेंद्र मोदी इस साल 68 साल के होने वाले हैं। भारत के 14वें पीएम नरेंद्र मोदी की, जो आज यानि 17 सितंबर को 68वां जन्मदिवस मनाएंगे।

पीएम मोदी इस बार जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मनाएंगे। पीएम मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर काशी विश्वनाथ में दर्शन करेंगे और इसके बाद स्कूली बच्चों के साथ अपने जीवन पर बनी फिल्म 'चलो जीते हैं' भी देखेंगे।

पीएम मोदी ने कितनी पढ़ाई की है, इसको लेकर काफी विवाद रहा है। कई बार विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी की डिग्री को लेकर सवाल उठाए थे। आज हम आपकों बताएंगे की पीएम मोदी कितने तक पढ़ें हैं।

यह भी पढ़ेंः Modi Birthday Special: इन कारणों से पीएम मोदी हैं सबसे स्पेशल

पीएम मोदी की शिक्षा

17 सितम्बर 1950 को बडनगर मेहसाना जिले में पीएम नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी एवं माता का नाम हीराबेन मोदी है।

पीएम मोदी ने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई श्री बी.एन. हाईस्कूल बडनगर से पूरी की थी। पीएम मोदी ने प्री-सायेंस एमएन सायेंस कॉलेज बडनगर से पास किया था। ये 12वीं के समकक्ष माना जाता है।

पीएम मोदी ने सन 1967 में एसएससी का एग्जाम पास किया था। उसके बाद पीएम मोदी घर से चले गए थे।पीएम मोदी ने सन 1978 में दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्नातक में प्रवेश लिया और 1980 में अपनी राजनिति विज्ञान में स्नताक की पूरी की थी।

पीएम मोदी इस समय आरएसएस के प्रचारक थे। पीएम मोदी ने सन 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान में एमए की डिग्री फस्ट डिवीजन के साथ पास की थी।

Next Story
Top