Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

MHRD ने CBSE को दिया आदेश, CTET पहले की तरह 20 भाषाओं में होगा

सीटेट (केंद्रीय शिक्षक पात्रता टेस्ट) परीक्षा पहले की तरह 20 भाषाओं में आयोजित होगी। सीबीएसई ने अपने नोटिफिकेशन में हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत भाषाओं को ही स्थान दिया था।

MHRD ने CBSE को दिया आदेश, CTET पहले की तरह 20 भाषाओं में होगा

सीटेट (केंद्रीय शिक्षक पात्रता टेस्ट) परीक्षा पहले की तरह 20 भाषाओं में आयोजित होगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई को आदेश दिया है कि सितंबर माह में होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 20 भाषाओं में ओयोजित होगी।

सीबीएसई ने अपने नोटिफिकेशन में हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत भाषाओं को ही स्थान दिया था। प्रकाश जावड़ेकर ने आयोजित प्रेसवार्ता ने कहा कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पहले की तरह ही सभी भारतीय भाषाओं में ली जाएगी।

सीबीएसई ने 17 भाषाओं का हटानें पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उसकी आलोचना की है, और कहा कि सीटेट परीक्षा तीन भाषाओं में नहीं 20 भाषाओं में होनी चाहिए।

आपको बतादें कि पहले सीटेट परीक्षा अंग्रेजी, हिन्दी, मराठी, असमिया, गारो, खासी, मणिपुरी, मिजो, नेपाली, बांगाली, उड़िया, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु,तिब्बती और उर्दू में ली जाती थी।

बता दें कि इस वर्ष सीटेट परीक्षा 16 सितंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा से केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालयों के लिए प्राथमिक और उच्च कक्षाओं के लिए शिक्षकों के लिए ओयोजित कराई जाती है

Next Story
Top