Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: नीट और जेईई मेन परीक्षा हुई स्थगित, एचआरडी मंत्री ने दी जानकारी

Coronavirus: Coronavirus: कोरोना वायरस के प्रकोप की कारण नीट और जेईई मेन परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इसकी जानकारी एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है।

Coronavirus: नीट और जेईई मेन परीक्षा हुई स्थगित, एचआरडी मंत्री ने दी जानकारी
X

कोरोना वायरस के प्रकोप को मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने राष्ट्रीय चिकित्सा प्रवेश परीक्षा (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा का स्थिगत करने का फैसला किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को ट्वीट किया कि राष्ट्रीय चिकित्सा प्रवेश परीक्षा नीट को स्थगित कर दिया गया है। एनईईटी पहले 3 मई को आयोजित होने वाला था, लेकिन अब इसे मई 2020 के अंतिम सप्ताह तक के लिए टाल दिया गया है।

नीट 2020 के लिए अंतिम तिथि कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप की स्थिति सामान्य होने के बाद तय की जाएगी। नीट का आयोजन भारत के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष कोर्सों के साथ-साथ पशु चिकित्सा कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

आपका बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा नीट और जेईई मेन परीक्षा का आयोजन किया जाता है और साथ ही स्थगित परीक्षाओं के अध्ययन के लिए कोविड -19 लॉकडाउन समय का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया है।

इस सप्ताह की शुरुआत में जेईई को भी एचआरडी (HRD) मंत्रालय के आदेशों के अनुसार एनटीए द्वारा स्थगित कर दिया गया था। जेईई मेन परीक्षा पहले 5 अप्रैल से आयोजित होनी थी। नीट स्थगित होने वाली दूसरी प्रमुख परीक्षा थी।

वर्तमान में कोविड -19 लॉकडाउन के तहत भारत के साथ, देश भर के विभिन्न राज्यों में स्कूल वार्षिक परीक्षाओं को उनके साल भर के प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा के छात्रों को सीधे बढ़ावा देने के लिए स्थगित या पात्र कर दिया गया है।

Next Story