Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डिप्लोमा होल्डर्स के लिए हैं गवर्नमेंट जॉब्स के कई ऑप्शन

सरकार ने डिप्लोमा होल्डर्स (diploma holders) को सरकारी नौकरी (Government jobs) पाने का सुनहरा मौका दिया है। यदि आप भी 10वीं के बाद इंजीनियर (engineer) बनना चाहते है तो 10 वीं या 12वीं के बाद डिप्लोमा करके ही सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

डिप्लोमा होल्डर्स के लिए हैं गवर्नमेंट जॉब्स के कई ऑप्शन

सरकार ने डिप्लोमा होल्डर्स (diploma holders) को सरकारी नौकरी (Government jobs) पाने का सुनहरा मौका दिया है। यदि आप भी 10वीं के बाद इंजीनियर (engineer) बनना चाहते है तो 10 वीं या 12वीं के बाद डिप्लोमा करके ही सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। डिप्लोमा होल्डर्स (diploma holders) राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर (Junior engineer) पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railways) के विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway recruitment board) द्वारा भी नियमित रूप से भर्ती से संबंधित विज्ञापन निकाले जाते हैं।

सवाल - मैंने मैकेनिकल से डिप्लोमा किया है। मुझे किस गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब मिल सकती है? -आदित्य मिश्र

उत्तर - मैकेनिकल डिप्लोमा के आधार पर केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भी नियमित रूप से भर्ती से संबंधित विज्ञापन निकाले जाते हैं।

केंद्र सरकार के विभागों/सार्वजनिक उपक्रमों (जैसे भेल, पावर ग्रिड, ओएनजीसी, पेट्रोलियम कंपनियों आदि) की ओर से नियुक्ति संबंधी विज्ञापन निकाले जाने के अलावा उनकी वेबसाइट पर भी सूचना दी जाती है। राज्य सरकार की बात करें तो वहां परिवहन विभाग के लिए समय-समय पर जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल) की भर्ती की जाती है। ये भर्तियां लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होती हैं।

सवाल - मैंने बीकॉम किया है और डेयरी उद्योग शुरू करना चाहता हूं। इसके लिए जानकारी कहां से मिलेगी? कृपया विस्तार से बताएं। -विनोद शंकर, अंबाला

उत्तर - यह अच्छी बात है कि आप स्व-रोजगार के रूप में डेयरी उद्योग आरंभ करना चाहते हैं। इसके लिए आपको नाबार्ड के क्षेत्रीय/स्थानीय केंद्र और जिला पशु/कृषि केंद्र से पूरी जानकारी मिल सकती है।

केंद्र और राज्य सरकार की ओर से डेयरी उद्योग के लिए आसान शर्तों पर ऋण और अन्य सहायता उपलब्ध कराई जाती है। आप जिला केंद्र से इस बारे में जानकारी और प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं। इस बारे में आप नाबार्ड की वेबसाइट से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सवाल - मैं बीएससी कर रही हूं और इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहती हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा? -शेफाली, ईमेल से

उत्तर - इनकम टैक्स केंद्र सरकार के अधीन आता है। इनकम टैक्स ऑफिसर के चयन के लिए एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) लिखित परीक्षा का आयोजन करती है। इसके लिए एसएससी की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा ली जाती है।

कई चरणों में ली जाने इस परीक्षा के सिलेबस, क्वेश्चन पेपर आदि की जानकारी के लिए आप एसएससी की वेबसाइट जरूर देखें। इससे आपको तैयारी में मदद मिलेगी। कम से कम छह महीने की परिश्रमपूर्ण तैयारी करके आप इस परीक्षा को क्वालिफाई कर मंजिल हासिल कर सकती हैं।

सवाल - मैं काउंसलर के करियर के बारे में जानना चाहती हूं। मैंने एमएससी और बीएड किया है। कम्युनिकेशन से संबंधित क्षेत्र में करियर बनाना चाहता हूं, क्या करना उचित होगा? -अंकित, ईमेल से

उत्तर - एक अच्छा-सुलझा हुआ काउंसलर बनने के लिए जरूरी है कि लोगों के मनोविज्ञान को समझने का अभ्यास किया जाए। यह स्किल कोई एग्जाम पास कर लेने या कोर्स कर लेने से नहीं आ सकती। इसके लिए लोगों की भावनाओं, उनके व्यवहार आदि का अध्ययन करना पड़ता है। लगातार ऐसा करने और समस्याओं का सकारात्मक हल सोचने की दिशा में काम करें।

इसके अलावा साहित्यिक किताबें पढ़ें, देश-दुनिया की घटनाओं पर नजर रखें। स्थापित काउंसलर्स और मोटिवेटर्स के टिप्स पर भी ध्यान दें और उनसे सीखें। लोगों की विभिन्न समस्याओं पर विचार करके उनके उपयुक्त समाधान पर विचार करें। इस दिशा में लगातार अभ्यास और प्रयास करके आप अपनी राह आसान कर सकते हैं।

Next Story
Top