Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाराष्ट में मार्कशीट के देने के लिए खुले स्कूल और कॉलेज, 04 अगस्त तक चलेगी यह प्रक्रिया

महाराष्ट्र के स्कूलों ने 12th की मार्कशीट देने के लिए स्कूल और कॉलेज को खोल दिया है। 4 अगस्त तक बच्चों को मार्कशीट वितरित की जाएगी। बच्चों को मार्कशीट लेने के लिए बैच में बुलाया जाएगा ताकि सोशल डिस्टन्सिंग का पूरा ख्याल रखा जा सके।

महाराष्ट में मार्कशीट के देने के लिए खुले स्कूल और कॉलेज, 04 अगस्त तक चलेगी यह प्रक्रिया
X
एचएससी मार्कशीट वितरण 2020 (फीइल फोटो)

कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। जिसके चलते एग्जाम भी रोक दिए गए थे। एग्जाम होने के बाद अब बच्चों को उनकी मार्कशीट देने के लिए स्कूल खोल दिए है।

जी हां महाराष्ट्र सरकार ने सभी बच्चों को HSC यानि कि बाहरवीं की मार्कशीट और स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट 2020 देने के लिए स्कूलों को खोल दिया है क्योंकि मार्कशीट और सर्टिफिकेट सभी को स्कूल से लेना ही अनिवार्य है।

यह भी फैसला लिया है की कुछ कॉलेज और स्कूल वीकेंड यानि कि शनिवार और रविवार को भी खोले जाएंगे ताकि बच्चें आराम से आ कर अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकें। पर इसके लिए स्कूल और कॉलेज ने प्लान बनाते हुए बच्चों को बैच में बुलाने का निर्णय लिया है ताकि बिना किसी दिक्कत के सभी को मार्कशीट मिल सके। इसके लिए रोज 100 छात्रों के 2 बैच बनाये जाएंगे और उन्हें मार्कशीट लेने के लिए बुलाया जायेगा।

यह प्रक्रिया स्कूल कॉलेज 4 अगस्त 2020 तक चलाएंगे। बच्चों को बैच में करके बुलाने का कारण सोशल डिस्टन्सिंग है। ताकि किसी भी बच्चे को कोई परेशानी ना हो। इसके लिए मार्कशीट लेते वक्त एक बच्चें को सिर्फ पांच मिनट ही टाइम दिया जाएगा। जिससे सभी को परेशानी का सामना ना करना पड़े।

मार्कशीट लेने के लिए छात्र और छात्राओं द्वारा रिक्वेस्ट भेजी गयी थी। जिसके कारण यह फैसला लेना पड़ा। यह इसलिए जरुरी करना पड़ा क्योंकि बहुत से ऐसे बच्चे है जो आगे पढ़ने के लिए बाहर जाने और कुछ आगे के कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए तैयार है। तो उन्हें मार्कशीट और स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की जरुरत है। स्कूलों द्वारा पहले इन्हीं बच्चों को मार्कशीट वितरित की गई है जो कि बाहर पढ़ने जाना चाहते है। और बच्चों को बाद के बैच में बुलाकर मार्कशीट दी जाएगी।HSC Marksheet 2020, Education, Career, 12th Board Result, Maharashtra Board

एचएससी मार्कशीट 2020, एजुकेशन, करियर, 12th बोर्ड रिजल्ट, महाराष्ट्र बोर्ड

Next Story
Top