Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

Lucknow University Exam 2020: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अंतिम वर्ष की परीक्षों के लिए दिशा निर्देश किए जारी

Lucknow University Exam 2020: लखनऊ विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित किए जाएंगे।

Lucknow University Exam 2020: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अंतिम वर्ष की परीक्षों के लिए दिशा निर्देश किए जारी
X
लखनऊ यूनिवर्सिटी परीक्षा 2020

Lucknow University Exam 2020: लखनऊ विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित किए जाएंगे। स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

यह परीक्षा पैटर्न केवल स्नातक कार्यक्रमों के छठे सेमेस्टर के छात्रों और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के चौथे सेमेस्टर के छात्रों के लिए मान्य है। इंटरमीडिएट सेमेस्टर से संबंधित सभी छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा।

वार्षिक प्रणाली के लिए प्रत्येक पेपर में 100 प्रश्न होंगे और छात्रों को 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सेमेस्टर प्रणाली के लिए 70 प्रश्न होंगे, जिसमें से छात्रों को 35 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक विषय के पेपर में एक घंटे की अवधि होगी और प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा। आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का मूल्यांकन पिछले सेमेस्टर में दिए गए अंकों के आधार पर किया जाएगा।

विश्वविद्यालय ने अपनी अधिसूचना में यह भी बताया है कि मध्यवर्ती सेमेस्टर से संबंधित सभी छात्रों को पिछले सेमेस्टर में आंतरिक मूल्यांकन और प्रदर्शन के आधार पर अपने उच्च सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि चल रही कोविड -19 महामारी को देखते हुए परीक्षाओं के आयोजन के दौरान कई स्वास्थ्य और सुरक्षा उपाय किए जाएंगे। परीक्षाएं सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों अनुसार आयोजित की जाएंगी।

यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, देश भर के सभी विश्वविद्यालयों को अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए सितंबर 2020 के अंत तक ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में अंतिम परीक्षा आयोजित करनी है, ताकि नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जा सके।

और पढ़ें
Next Story