Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IIT रिजल्ट: उदितपुर के दलित छात्र कल्पित ने किया टॉप

जेईई मेन के रिजल्ट के बाद अब शुक्रवार से जेईई एडवांस के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे

IIT रिजल्ट: उदितपुर के दलित छात्र कल्पित ने किया टॉप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) ने आज आईआईटी जेईई मेन 2017 का परिणाम जारी किया जिसमें राजस्थान के कल्पित विवराल ने समूचे बारत में टॉप किया है। कल्पित को पूरे 360 में से 360 अंक प्राप्त किए हैं।

आईआईटी मेन्स के नतीजे परीक्षार्थी http://cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। आईआईटी टॉपर कल्पित ने इस साल बोर्ड की परीक्षा दी है जिसके परिणाम आना अभी बाकी है।

कल्पित के पिता उनके पिता पुष्कर लाल वीरवाल उदयपुर के महाराणा भूपाल सरकारी अस्पताल में एक कंपाउंडर हैं और उनकी मां पुष्पा वीरवाल एक सरकारी स्कूल शिक्षक हैं। कल्पित के बड़े भाई एम्स में एक मेडिकल छात्र हैं।

बैडमिंटन और संगीत के शौकीन वीरवाल ने कहा कि उन्होंने अभी तक अपने करियर की योजना का फैसला नहीं किया है, लेकिन वो आईआईटी मुंबई में कंप्यूटर साइंस में प्रवेश लेना चाहते हैं।

कल्पित ने कहा कि, "मैंने नियमित अध्ययन किया, कक्षाओं को कभी नहीं छोड़ा, अपने आत्मविश्वास को कभी नहीं खोया और जेईई मैंस 2017 में सफलता हासिल करने के लिए शिक्षकों से पूरी मदद ली।" उन्होंने कहा कि, "मैं स्कूल और कोचिंग कक्षाओं के अलावा रोजाना लगभग 5-6 घंटे का पढ़ाई करता था।"

वीरवाल ने कहा कि, "उनके परिवार, शिक्षक और कोटा स्थित रेजोनेन्स एडुवेन्चर प्राइवेट लिमिटेड की उदयपुर शाखा ने इस उपलब्धि को हासिल करने में उन्हें मदद की। वह कक्षा 8 उस कोचिंग इंस्टीट्यूट के छात्र हैं।"

गौरतलब है कि जेईई मेन परीक्षा में देश भर से 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा के जरिए देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/ B.Arch कोर्सेज में एडमिशन मिलता है।

Next Story
Top