Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऑनलाइन कोर्सेस ज्वाइन करने से पहले रहें सतर्क, इन वेब साइट्स की लें मदद

ऑनलाइन कोर्सेस का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। इसे करना काफी सुविधाजनक है। लेकिन इसे करने से पहले स्टूडेंट्स के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। इनके जवाब आप कुछ वेबसाइट्स से पास सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्सेस ज्वाइन करने से पहले रहें सतर्क, इन वेब साइट्स की लें मददऑनलाइन कोर्सेस (प्रतीकात्मक फोटो)

आज दुनिया की कई बड़ी यूनिवर्सिटीज के कोर्सेस ऑनलाइन भी मौजूद हैं। इनमें बहुत सारे कोर्स फ्री भी अवेलेबल हैं। लेकिन जब आप ऑनलाइन कोर्सेस करने जाते हैं, तो कहां से शुरुआत करें और सही कोर्स का चुनाव कैसे करें, ऐसे कई सवाल मन में होते हैं। ऐसे में आप कुछ साइट्स की मदद ले सकते हैं, जो ऑनलाइन कोर्स के चुनाव में आपकी मदद करेंगे।

मूकलैब

अगर आप अपनी फील्ड से जुड़े ऑनलाइन कोर्सेस को चुनने में कंफ्यूज हो रहे हैं, तो फिर इस साइट को एक बार ट्राई कर सकते हैं। यह आपको सही कोर्स चुनने में मदद करता है। इसके लिए यहां पर ऑनलाइन डिग्री देने वालों की लिस्ट के साथ कोर्स का रिव्यू भी दिया गया है। यहां पर फ्री ऑनलाइन कोर्स, लो-कॉस्ट ऑनलाइन कोर्स, मूक प्लेटफॉर्म और यूनिवर्सिटी मूक प्रोवाइडर्स की लिस्ट दी गई हैं। इस साइट की मदद से खासकर सर्टिफिकेट कोर्स को चुनने में आपको काफी मदद मिल सकती है। इसके लिए यहां पर आपको बिगनर गाइड ई-बुक भी मिलेगा। इसके लिए आपको https://www.mooclab.club पर विजिट करना होगा।

कोर्स बफेट

ऑनलाइन कोर्सेस के दौरान स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल भी रहता है कि कहां से कोर्स करना ज्यादा सही रहेगा? अगर आप अलग-अलग यूनिवर्सिटीज द्वारा कराए जा रहे एक ही तरह के कोर्स को कंपेयर करना चाहते हैं, तो फिर कोर्स बफेट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां पर फ्री ऑनलाइन कोर्सेस कराने वाली 250 से अधिक यूनिवर्सिटी के कोर्सेस को कंपेयर किया जा सकता है। यहां पर ऑनलाइन कोर्सेस का कैटलॉग अच्छे से ऑर्गेनाइज्ड है। इसकी खासियत है कि यहां पर अपनी पसंद के कोर्स को जोड़ भी सकते हैं। फिर यह आपके प्रॉग्रेस को ट्रैक करने के साथ अगर आप क्लास अटेंड नहीं करते हैं, तो नोटिफिकेशन भी भेजता है। इसके लिए आपको www.coursebuffet.com पर विजिट करना होगा।

Next Story
Top