Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इंटरव्यू टिप्स: ऐसे बनेगा आपका फर्स्ट इंप्रेशन दमदार

आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके व्यक्तित्व को आपके शब्दों से ज्यादा बयां करती है

इंटरव्यू टिप्स: ऐसे बनेगा आपका फर्स्ट इंप्रेशन दमदार
नई दिल्ली. जॉब के लिए रिज्यूमे से लेकर फॉर्मल ड्रेस तक की जरुरत पड़ती है। क्योंकि कहा जाता है कि फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन। लेकिन ये फर्स्ट इंप्रेशन बना पाना कुछ लोगों के लिए और वो इंटरव्यू के दौरान थोड़ा मुश्किल है तो चलिए अब इस मुश्किल को थोड़ा आसान बनाते हुए आपको बताते हैं कुछ ऐसी तरकीबें जिनकी मदद से आप का इंप्रेशन रहेगा बेस्ट -
इंटरव्यू के लिए जब आप दरवाजे से कुर्सी तक सफर तय करते हैं, तो इंटरव्यूअर आपका हर एक कदम नोटिस करता है। आपके कदमों की आवाज, पैर रखने का अंदाज से आपकी मूक छवि की शुरुआत होती है।
बहुत कम लोग होते हैं, जो आई कॉन्टैक्ट यानी सामने वाले की आंखों में आंखे डालकर बोल पाते हैं। इससे आप एक निडर और अनूठी छवि बना सकते हैं, जो सीधा इंटरव्यूअर के जहन में बैठ जाती है।
फॉर्मल कपड़े
फर्स्ट इंप्रेशन को लास्ट इंप्रेशन बनाने में सबसे अहम भूमिका होती है आपके परिधानों की। आपके परिधान आपकी प्रोफेशनल अपिरेंस के परिचायक होता है। आपकी वेशभूषा साफ, प्रेस और इंटरव्यू व आपके व्यक्तित्व के अनुरूप होनी चाहिए।
आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके व्यक्तित्व को आपके शब्दों से ज्यादा बयां करती है। आपके उठने-बैठने का सलीका, हाथों का घुमाव ये सब चीजें भी इस दौरान बेहद मायने रखती हैं। इंटरव्यू में कभी भी अपने हाथों को बांधकर न बैंठे, यह आपकी वीकनेस को दिखाता है इससे सामने वाले इंटरव्यूवर को पता चल जाएगा कि आप घबरा रहे हैं। इसी कारण से 21 फीसदी लोग रिजेक्ट होते हैं।
इसके साथ ही इंटरव्यू के दौरान चीजों को प्रयोग करने का तरीका भी आपके छवि को प्रभावित करता है। जैसे यदि आपने कोई भी पेय पदार्थ पिया, तो उसे उठाने और पीने की आवाज नहीं होनी चाहिए। यह आपको बेहद शर्मिंदा कर सकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top