Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरी: अब विद्यार्थियों को JEE में रैंक के आधार पर मिलेगी छात्रवृत्ति

आईआईटी के छात्रों को अब जेईई एडवांस में प्राप्त रैंक के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। योग्य उम्मीदवारों को 10 हजार मासिक तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

खुशखबरी: अब विद्यार्थियों को JEE में रैंक के आधार पर मिलेगी छात्रवृत्ति

आईआईटी के छात्रों को अब जेईई एडवांस में प्राप्त रैंक के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। योग्य उम्मीदवारों को 10 हजार मासिक तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। नवीन छात्रवृत्ति आगामी शैक्षणिक सत्र से प्रारंभ हो सकती है।

यह स्कॉलरशिप लर्न, अर्न व रिटर्न प्रोग्राम के तहत दी जाएगी।चार सालों तक यह स्कॉलरशिप दो आधार पर दी जाएगी। इसमें पहले साल में अलग आधार और दूसरे से चौथे साल तक अलग आधार पर स्कॉलरशिप दी जाएगी।

फर्स्ट ईयर के अंत में जेईई एडवांस के अंकों के आधार पर और दूसरे से चौथे साल 9 सीजीपीए हासिल करने पर मिलेगी।यह स्कॉलरशिप आईआईटी खड़गपुर से पासआउट और देश-विदेश में काम कर रहे स्टूडेंट्स स्पांसर कर रहे हैं।

लड़कियों की अलग मेरिट

शैक्षणिक सत्र 2018-19 में प्रवेश के लिए नियमों में परिवर्तन किया गया है। इस वर्ष आईआईटी में प्रवेश के लिए छात्राओं की अलग सूची बनेगी। गर्ल्स स्टूडेंट्स को 14% सीटों पर एडमिशन देने के लिए यह कवायद की जा रही है।

मेरिट लिस्ट एडवांस की रैंक के आधार बनेगी। इस बार मानव संसाधन मंत्रालय ने देशभर के आईआईटी में सीटें बढ़ा दी हैं। अब लड़कियों के लिए अलग से वरीयता सूची जारी की जाएगी।

सीए के परिणाम आज संभावित

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की नवंबर 2017 में आयोजित फाइनल परीक्षा और दिसंबर, 2017 में आयोजित हुई कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी) के नतीजे आज संभावित हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन परीक्षाओं के नतीजे 17 जनवरी को जारी हो सकते हैं।

रिजल्ट बुधवार को दोपहर दो बजे के आस-पास जारी कर दिए जाएंगे। अंतिम परीक्षा और कॉमन प्रोफिशियेंसी टेस्ट (सीपीटी) के अंकों का विवरण आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Next Story
Top