Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IGNOU के छात्रों के लिए बुरी खबर, इन कोर्सों की बढ़ाई फीस

अगली परीक्षाओं से छात्रों को बढ़ी हुई फीस देनी पड़ेगी।

IGNOU के छात्रों के लिए बुरी खबर, इन कोर्सों की बढ़ाई फीस

सातवें वेतनमान का बोझ छात्रों की जेब पर पड़ने वाला है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि ने अपनी फीस बढ़ा दी है। सातवें वेतनमान के लागू होने के बाद से आ रही आर्थिक दिक्कतों के बाद इग्नू ने फीस बढ़ाने का फैसला लिया है। स्नातक, स्नातकोत्तर सहित डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की फीस बढ़ाई जाएगी। अगली परीक्षाओं से छात्रों को बढ़ी हुई फीस देनी पड़ेगी।

इग्नू द्वारा वर्ष में दो बार जनवरी और जुलाई में परीक्षा आयोजित कराई जाती है। 20 प्रतिशत की वृद्धि के बाद छात्रों की जेब पर हजार से दो हजार तक का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है। हर साल लगभग 40 लाख परीक्षार्थी इग्नू की परीक्षा में शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ेंः विदेश में पढ़ाई करने करने के लिए कम खर्चे वाली 5 यूनिवर्सिटी

100 डिस्टेंस कोर्स होंगे प्रभावित

शैक्षणिक परिषद द्वारा यह फैसला लिया गया है। लगभग 100 डिस्टेंस कोर्स पर इसका प्रभाव पड़ेगा। 2018 की विवरण पुस्तिका में फीस की नई सूची का जिक्र किया गया है। प्रदेश से भी हर साल लाखों अभ्यर्थी इग्नू की परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

विभिन्न कारणों से नियमित पढ़ाई न कर सकने वाले छात्र ही इसमें प्रवेश लेते हैं। इग्नू के इस फैसले का सीधा प्रभाव छात्रों पर पड़ेगा। इग्नू का कहना है कि खर्चों में हुई बढ़ोतरी के कारण यह निर्णय लिया गया है।

Next Story
Top