Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IGNOU TEE June 2021: इग्नू टीईई जून परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि 12 जुलाई तक बढ़ी, ignou.ac.in से करें अप्लाई

IGNOU TEE June 2021: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इग्नू टीईई जून 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 12 जुलाई 2021 तक बढ़ा दी है। जिन उम्मीदवारों ने जून के लिए टर्म एंड परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU June TEE 2021: इग्नू जून टीईई असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ी आगे, जानें डिटेल्स
X

इग्नू टीईई जून 2021

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इग्नू टीईई जून 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 12 जुलाई 2021 तक बढ़ा दी है। जिन उम्मीदवारों ने जून के लिए टर्म एंड परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पहले जून टीईई के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून थी, जिसे फिर से 9 जुलाई तक बढ़ा दिया गया था। यह तीसरी बार है जब सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के साथ रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई गई है।

विश्वविद्यालय ने जून टर्म एंड परीक्षा (टीईई) 2021 के परीक्षा फॉर्म, असाइनमेंट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, शोध प्रबंध और फील्डवर्क जर्नल जमा करने की समय सीमा भी 15 जुलाई तक बढ़ा दी है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं की जांच कर सकते हैं।

इग्नू टीईई जून 2021: महत्वपूर्ण बिंदु

मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के अंतिम वर्ष / अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा 3 अगस्त, 2021 से आयोजित की जाएगी।

मास्टर, बैचलर, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के उम्मीदवार जिन्होंने जून टीईई परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, वे भी परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

सीबीसीएस आधारित यूजी कार्यक्रमों के छात्रों के लिए टीईई जून परीक्षा नहीं होगी। इन कार्यक्रमों की सभी सत्रांत परीक्षाएं दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएंगी।

जून 2021 में निर्धारित मास्टर और स्नातक कार्यक्रम के इंटरमीडिएट वर्ष / सेमेस्टर के छात्रों के लिए टर्म एंड परीक्षा स्थगित कर दी गई है और दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी। इसके लिए अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी।

जो छात्र अगस्त में टीईई परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें दिसंबर में परीक्षा में बैठने का एक और मौका मिलेगा। इस उद्देश्य से जिन छात्रों का पंजीकरण जून 2021 में समाप्त हो गया है, उनके पंजीकरण की वैधता अवधि दिसंबर तक बढ़ा दी जाएगी।

उन पाठ्यक्रमों के लिए टीईई जून के लिए पहले से भुगतान की गई फीस जिनके लिए अगस्त/सितंबर 2021 में कोई परीक्षा आयोजित नहीं की गई है, को बाद के टीईई के लिए देय शुल्क के खिलाफ समायोजित किया जाएगा।

यदि अगस्त/सितंबर में परीक्षा अवधि के दौरान किसी भी क्षेत्र/राज्य में कोविड19 की स्थिति और बिगड़ती है, तो संबंधित छात्रों की परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी और दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी।

Next Story