Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IGNOU Admissions 2019: NTA करवाएगी इस बार इग्नू की प्रवेश परीक्षाएं, पढ़ें पूरी जानकारी

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। इग्नू द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, 'कई उच्चतर शैक्षिक संस्थानों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराई है।

IGNOU Admissions 2019: NTA करवाएगी इस बार इग्नू की प्रवेश परीक्षाएं, पढ़ें पूरी जानकारी

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। इग्नू द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, 'कई उच्चतर शैक्षिक संस्थानों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराई है। एनटीए अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करते हुए सक्षम और पारदर्शी तरीके से परीक्षाएं आयोजित कराती है। अब जेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरह ही एनटीए इग्नू के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराएगी।

इग्नू प्रवेश परीक्षा के लिए जल्द ही ऑनलाइन रजिस्ट्रशन प्रक्रिया एनटीए की वेबसाइट www.ntaignou.nic.in पर शुरू होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए इच्छुक और योग्य छात्र रजिस्ट्रशन प्रक्रिया शुरू होने पर वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इग्नू प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। इग्नू कोर्सो की पूरी जानकारीइग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in पर उपलब्ध है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अतिम तिथि 1 जुलाई 2019 है।

आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अब तक नीट, आईसीएआर एआईईई, जेईई मेंस, यूजीसी नेट और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराई है। इस बार से दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी एनटीए को दी है। इग्नू के एमबीए में दाखिले के लिए ओपनमैट और जनवरी 2020 में बीएड कोर्सों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 27 जुलाई को देश भर के 100 से ज्यादा शहरों में आयोजित कराई जाएगी।

इग्नू के वाइस चांसलर नागेश्वर राव ने भी बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा परीक्षाएं पारदर्शिता, चौकसी और बेहतर प्रबंधन के साथ आयोजित कराई जाती है। इसके अलावा यह एक सरकारी एजेंसी है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए इग्नू की प्रवेश परीक्षाएं एनटीए द्वारा आयोजित कराई जाएंगी, इसका फैसला लिया है। उन्होंने कहा, 'अगर इस प्रयोग के बेहतर नतीजे सामने आए तो इग्नू अपने अन्य पॉप्युलर प्रोग्रामों के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा पर विचार करेगा।'

Loading...
Share it
Top