Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICAI CPT 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, दो परियों में होगी परीक्षा

सीए बनने के इच्छुक बनने के उम्मीदवारों के लिए कॉमन प्रॉफिशिएंसी टेस्ट यानि सीपीटी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ICAI CPT 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, दो परियों में होगी परीक्षा

सीए बनने के इच्छुक बनने के उम्मीदवारों के लिए कॉमन प्रॉफिशिएंसी टेस्ट यानि सीपीटी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया 4 अप्रैल से शुरू हो गई है और सीपीटी में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

सीए बनने के प्रक्रिया में सबसे पहली परीक्षा सीपीटी की होती है और उसके बाद आईपीसी, सीए फाइनल में भाग लेना होता है।

यह भी पढ़ेंः UGC NET 2018: अब 5 अप्रैल की जगह इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

दो सत्रों में परीक्षा

काउंसिल ऑफ चार्टेड एकाउंटेंट के नोटिफिकेशन के मुताबिक सीपीटी की परीक्षा दो सत्रों में 17 जून को आयोजित की जाएगी। दो सेशन में होने वाली इस परीक्षा का पहला सेशन सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे तक होगा।

वहीं दूसरा सेशन दोपहर 2.00 बजे से शाम के 4.00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। देशभर में सीपीटी की परीक्षा के लिए कुल 196 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं जो लोग विदेश में हैं उनके लिए भी 5 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः हर मेडिकल कॉलेजों में पीजी कोर्स अनिवार्य, जल्द होगा नोटिफिेकेशन जारी

26 अप्रैल तक आवेदन

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 26 अप्रैल 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन करने वाले उम्मीदवार 600 रुपये लेट फीस के साथ 3 मई 2018 तक अप्लाई कर सकेंगे।

देश के भीतर चुने गए केंद्रों पर सीपीटी की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये देने होंगे। वहीं विदेशी उम्मीदवारों के लिए देश के अनुसार फीस तय होगी।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीपीटी के लिए आवेदन कर सकते हैं और इससे जुड़ी अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।

(भाषा-इनपुट)

Next Story
Top