Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बैंकिंग सेक्टर में निकली बम्पर भर्तियां, ऐसे करें आईबीपीएस एसओ एग्जाम की तैयारी- कभी नहीं होंगे फेल

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर (एसओ) के पदों पर भर्ती निकाली है। जिसकी आवेदन प्रक्रिया 26 नवंबर 2018 तक चलेगी और परीक्षा 29 और 30 दिसंबर 2018 को आयोजित होगी।

बैंकिंग सेक्टर में निकली बम्पर भर्तियां, ऐसे करें आईबीपीएस एसओ एग्जाम की तैयारी- कभी नहीं होंगे फेल

IBPS SO Recruitment 2018: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर (एसओ) के पदों पर भर्ती निकाली है। जिसकी आवेदन प्रक्रिया 26 नवंबर 2018 तक चलेगी और परीक्षा 29 और 30 दिसंबर 2018 को आयोजित होगी।

अगर आप ने आईबीपीएस एसओ भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो पता होना चाहिए कि पेपर का पैटर्न कैसा होता है। इससे आप अच्छी तरह तैयारी कर सकते हैं। ये टिप्स आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

यह भी पढ़ेंः IBPS ने पीओ प्रारंभिक परीक्षा स्कोरकार्ड किया घोषित, इन स्टेप्स से करें चेक

आईबीपीएस एसओ एग्जाम पैटर्न

आईबीपीएस एसओ परीक्षा में 150 सवाल 125 अंक के होंगे। इन को हल करने के लिए परीक्षार्थी को 2 घंटे का समय मिलेगा। जिसमें रीजनिंग 50 सवाल 50 अंक के, इंग्लिश लैंग्वेज के 50 सवाल 25 अंक के और क्वांट एटिट्यूड के 50 सवाल 50 अंक के होंगे।

आईबीपीएस एसओ एग्जाम की तैयारी

इंग्लिश लैंग्वेज- आईबीपीएस एसओ परीक्षा में सबसे अधिक अंक इंग्लिश लैंग्वेज में आते है। इसमें अधिक अंक लाने के लिए इंग्लिश में पकड़ होना जरूरी है। इसमें पैसेज से अधिक सवाल पूछे जाते है। इसके अलावा कॉमन एरर, रेपिड फिलर्स, क्लोज टेस्ट से जुड़े हुए प्रश्न भी होते है।

यह भी पढ़ेंः राजस्थान एलडीसी और जूनियर असिस्टेंट परीक्षा की Answer Key हुई जारी, यहां से करें चकें

रिजनिंग - रिजनिंग की तैयारी के लिए आपको अपने मेंटल अलर्टनेस और लॉजिकल स्किल्स विकषित करना होगा। ये प्रश्न घुमावदार होते है। इसमें अधिकतर ग्रुपिंग, अरेंजमेंट, वर्बल या नान वर्बल के प्रश्न होते है। इसके लिए आप मॉडल पेपर की मदद ले सकते हैं

क्वांट एटिट्यूड - क्वांट एटिट्यूड की तैयारी के लिए आपको इस सेक्शन के बेसिक्स क्लियर होना बहुत ही आवश्यक है। इसके बिना आप सफलता नहीं पाप्त कर सकते हैं। बेसिक्स क्लियर के साथ-साथ आपकी स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। इसलिए आपको काफी प्रैक्टिस करनी होगी।

Next Story
Share it
Top