Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

HTET 2019 Exam: एचटीईटी परीक्षा देने से पहले पढ़ लें नियम, मिलेंगे अच्छे मार्क्स

HTET 2019 Exam: 16 और 17 नवंबर 2019 को आयोजित होने वाली परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार इन आसान टिप्स को अपनाकर अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

HTET 2019 Exam: एचटीईटी परीक्षा देने से पहले पढ़ लें नियम, मिलेंगे अच्छे मार्क्स
X

HTET 2019 Exam: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) 2019 एडमिट कार्ड (HTET Admit Card 2019) जारी हो गए हैं। हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSEH) 16 और 17 नवंबर 2019 को एचटीईटी (HTET 2019) परीक्षा आयोजित करेगा। एचटीईटी परीक्षा (HTET Exam) दो भाषाओं में आयोजित की जाएगी। हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि एचटीईटी 2019 के लिए उपस्थित उम्मीदवारों को बीएसईएच की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in या htetonline.com से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है।

आपको बता दें कि एचटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने की तारीख से 5 साल के लिए वैध रहता है। यह इस साल एचटीईटी 16 नवंबर और 17 नवंबर 2019 को होने वाला है। एचटीईटी परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक या आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in से अपने संबंधित एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड उम्मीदवारों के लिए एचटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए आवश्यक दस्तावेज है।

HTET Level 1 Admit Card 2019 Download Direct link

HTET Level 2 Admit Card 2019 Download Direct link

HTET Level 3 Admit Card 2019 Download Direct link


एचटीईटी 2019 परीक्षा से जुडी महत्वपूर्ण बातें।

- एचटीईटी परीक्षा दो दिन आयोजित होंगी, पहले दिन एक शिफ्ट में आयोजित होगी, जबकि दूसरे दिन दो शिफ्टों में होगी। दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।

- एचटीईटी परीक्षा लेवल 1, 2 और लेवल 3 के पेपर अलग-अलग होंगे।

- जो उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं उन्हें लेवल I पेपर (1-5) में शामिल होना होगा।

- एचटीईटी लेवल 2 में पेपर में वे उम्मीदवार उपस्थित होंगे जो कक्षा (6-8) तक शिक्षक बनना चाहते हैं ।

- एचटीईटी लेवल 3 उन लोगों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा (11-12) को पढ़ने की इच्छा रखते हैं।

- एचटीईटी परीक्षा में सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे। प्रश्न

- एचटीईटी परीक्षा सवाल द्विभाषी भाषा (अंग्रेजी और हिंदी) में होंगे।

एचटीईटी 2019 की तैयारी योजना बनाकर करें।

एचटीईटी 2019 परीक्षा की तैयारी उम्मीदवार को योजना बनाकर करनी चाहिए उनको पहले अपनी परीक्षा के बारे में पहले पता होना चाहिए। एचटीईटी परीक्षा में आने वाले सिलेबस और विषयों की जांच करें और अच्छी तरह से परीक्षा के साथ-साथ परीक्षा पैटर्न भी देखें, इससे उम्मीदवार अच्छी तरीके से तैयारी कर पाएंगे। इसके लिए परीक्षार्थी एचटीईटी के पिछले कुल सालों के पेपरों हल करना होगा। यह परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय के महत्व को समझने में भी मदद करेगा। इसके माध्यम से आप विषयों की तैयारी करते समय अपनी प्राथमिकता निर्धारित करने में सक्षम हो जाएंगे।

एचटीईटी 2019 की तैयारी सामग्री

एचटीईटी 2019 परीक्षा की तैयारी के लिए सामग्री बुक स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी बहुत सारी उपलब्ध है, इन अध्ययन सामग्री के माध्यम से उम्मीदवार कर समय में अपनी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उम्मीदवारों को एचटीईटी परीक्षा की तैयारी के लिए सामग्री चुनना चुनौतीपूर्ण है। उम्मीदवार एचटीईटी परीक्षा के लिए कुछ प्रामाणिक वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं। उम्मीदवारों को उन छात्रों के साथ संपर्क रखना चाहिए जिन्होंने पहले एचटीईटी परीक्षा दी है। एचटीईटी सिलेबस के अलावा उम्मीदवारों को अपना सामान्य ज्ञान अद्यतन रखना चाहिए।


एचटीईटी 2019 मॉक टेस्ट

एचटीईटी 2019 के लिए उम्मीदवार के लिए मॉक टेस्ट जारूरी है। एक बार जब आप अपनी तैयारी पूरी कर लेंगे, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने जो तैयार किया है उसके बारे में आपको कितना याद है और कितना समझ में आया। इसके लिए आपको ऑनलाइन एचटीईटी नकली परीक्षणों के लिए जाना चाहिए। यह न केवल परीक्षार्थी को एचटीईटी में आए सवालों में बताता है बल्कि निर्धारित समय के अंदर परीक्षा में आए सवालों को हल करने में भी सहायक होता है। ऐसा कर उम्मीदवार स्वयं की परीक्षा की स्थिति और तैयारी के स्तर की जांच कर सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story