Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बोर्ड एग्जाम: हिस्ट्री में अच्छा स्कोर पाने का ये है आसान तरीका

कुछ बातों को ध्यान में रखकर रिविजन किया जाए तो इसमें भी स्टूडेंट्स अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

बोर्ड एग्जाम: हिस्ट्री में अच्छा स्कोर पाने का ये है आसान तरीका
नई दिल्ली. एग्जाम को लेकर छात्र बहुत तनाव में रहते हैं। पूरे सालभर तैयारी के बाद भी कुछ न कुछ बाकी रह ही जाता है। जिसके चलते एग्जाम के टाइम स्टूडेंट्स के मन में डर बना रहता है। क्योंकि यदि एग्जाम के वक्त यदि सही तरह से रिवीजन न किया जाए तो सालभर की गई तैयारियों का उचित परिणाम नहीं मिलता है।
इसी को ध्यान में रखते हुए सामाजिक विज्ञान की तैयारी के लिए टिप्स दे रहे हैं जेएन पाण्डेय शासकीय स्कूल के शिक्षक डॉ. आकाश मोहन झा। उनका कहना है कि छात्र अगर सही तरह से रिविजन करे तो इसमें भी अच्छे मार्क्स स्कोर किया जा सकता हैं।

शार्ट नोट्स बनाएं
छात्रों पाठों के पीछे दिए प्रश्नों को नोट करें, अधिकतर इन्हीं प्रश्नों से विकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। शॉर्ट नोट्स से परीक्षा के समय में रिवीजन करने में सहायता मिलती है। कम समय में पूरे विषय को पढ़ सकते हैं। छात्र विषय याद करने के बाद उसे लिखकर रिवीजन करें।
विषयों का वर्गीकरण करें
सामाजिक विज्ञान में तीन विषयों को पूछा जाता है। छात्रों विषयों के हिसाब से वर्गीकरण करके पढ़ें। इतिहास के कुछ अध्याय बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। भूगोल में नक्शे और दूसरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। नक्शा बनाकर अभ्यास करें। नागरिक शास्त्र में छात्रों को चार्ट बनाकर कर पढ़ना चाहिए। संविधान से जुड़ी कई शर्तें एक जैसी होती हैं।

अनावश्यक लिखने से बचें
पिछले पांच वर्षों के प्रश्न पत्र को देखकर तैयारी करें। समय का विशेष ध्यान दें। सामाजिक विज्ञान के सभी विषय ज्यादा लिखने के होते हैं, जिससे प्रश्न हल करने के लिए छात्रों के पास समय नहीं बचता, इसलिए अनावश्यक लिखने से बचें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top