logo
Breaking

CG PSC 2017 का प्री-एग्जाम क्लियर नहीं कर पाने वाले 39 छात्र देंगे मेंस का एग्जाम: High Court

हाईकोर्ट ने सीजी पीएससी 2017 का प्री-एग्जाम क्लियर नहीं कर पाने वाले 39 परीक्षार्थियों को 22 जून से शुरू होने वाले मेन्स एग्जाम में बैठने की अनुमति प्रदान कर दी है।

CG PSC 2017 का प्री-एग्जाम क्लियर नहीं कर पाने वाले 39 छात्र देंगे मेंस का एग्जाम: High Court

हाईकोर्ट ने सीजी पीएससी 2017 का प्री-एग्जाम क्लियर नहीं कर पाने वाले 39 परीक्षार्थियों को 22 जून से शुरू होने वाले मेन्स एग्जाम में बैठने की अनुमति प्रदान कर दी है। याचिकाकर्ता परीक्षार्थियों ने अपने प्री-एग्जाम को लेकर हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी, इस पर हाईकोर्ट ने यह महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है।

पीएससी 2017 की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम से असंतुष्ट होकर विनय अग्रवाल और अमित विश्वास सहित 39 परीक्षार्थियों ने अपने-अपने अधिवक्ता के माध्यम से हाईकोर्ट के समक्ष याचिका प्रस्तुत की थी। इसमें कहा गया था कि पीएससी ने 2017 की प्रारंभिक परीक्षा के बाद मॉडल आन्सर जारी कर अभ्यर्थियों से दावा-आपत्ति मंगाई थी।

दावा-आपत्ति के बाद 10 से 12 आंसरों के मार्क्स बदल दिए गए या फिर डिलिट कर दिए गए। इस वजह से अनेक अभ्यर्थी मेंस एग्जाम के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए।

हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद 15 मई को 2018 को याचिकाकर्ता परीक्षार्थियों की आपत्ति को स्वीकार करते हुए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम फिर से जारी करने का निर्देश दिया था।

साथ ही परिणाम को चुनौती देने के मामले में विशेषज्ञ समिति से जांच कराने का निर्देश भी दिया था। हाईकोर्ट के इस आदेश पर जांच समिति बनाई गई,लेकिन जांच समिति ने याचिकाकर्ता परीक्षार्थियों की अापत्ति पर ध्यान नहीं दिया। लिहाजा परीक्षा परिणाम में कोई अंतर नहीं आया।

रायपुर में उपस्थिति देंगे परीक्षार्थी

जस्टिस पी.सैम कोसी की सिंगल बेंच में गुरूवार को मामले की फिर से हुई सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता मतीन सिद्दिकी व अन्य ने दलील दी,कि हाईकोर्ट के आदेश के परिपालन में परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम में कोई अंतर नहीं आया है, साथ ही जांच समिति ने इस बात का उल्लेख नहीं किया है,कि समिति ने परीक्षा परिणाम में परीक्षार्थियों की किन आपत्तियों के आधार पर जांच की है। जस्टिस पी.सैम कोसी की सिंगल बेंच ने प्रकरण की सुनवाई के बाद प्रभावित सभी 39 परीक्षार्थियों को शुक्रवार 22 जून को होने वाले पीएससी मेंस एग्जाम में शामिल करने का निर्देश देते हुए याचिकाकर्ता परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी करने का निर्देश पीएससी को दिया है। सभी परीक्षार्थी रायपुर में अपनी उपस्थिति देंगे,जहां पीएससी उन्हें परीक्षा केन्द्र का पता बताएगी।

Share it
Top