Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana TET Admit Card 2019 Download: एचटीईटी परीक्षा का पैटर्न, एग्जाम क्रैक करने के टिप्स और bseh.org.in से एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

Haryana TET Admit Card 2019 Download: एचटीईटी एडमिट कार्ड वेबसाइट bseh.org.in और htetonline.com जारी कर दिए गए हैं, एचटीईटी परीक्षा का पैटर्न, एग्जाम क्रैक करने के टिप्स के बारे में जानिए...

Haryana TET Admit Card 2019 Download: एचटीईटी परीक्षा का पैटर्न, एग्जाम  क्रैक करने के टिप्स और bseh.org.in से एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

Haryana HTET Admit Card 2019: 16 और 17 नवंबर 2019 बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) द्वारा आयोजित की जाने वाली एचटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड (HTET Admit Card) 8 नवंबर 2019 को जारी कर दिए है। सफलतापूर्वक एचटीईटी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in और htetonline.com पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एचटेट परीक्षा (HTET 2019 Exam) हरियाणा के 959 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। एचटीईटी परीक्षा में अब सात दिन बचे हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को एचटीईटी परीक्षा 2019 की तैयारी तेज कर देनी चाहिए. एचटेट परीक्षा के तीन लेवल होते हैं. पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना का इरादा रखते हैं, लेवल 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने की इच्छा रखते हैं और लेवल 3 लैक्चरर बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है। एचटीईटी परीक्षा का पैटर्न और परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स नीचे दी गई हैं।


एचटीईटी परीक्षा का पैटर्न

एचटीईटी परीक्षा का आयोजन तीन लेवल में होगा। पहला पेपर कक्षा I से V तक के शिक्षकों के लिए होगा और दूसरा पेपर छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए आयोजित होगा, जो पेपर 17 नवंबर को आयोजित होंगे और तीसरा पेपर पोस्ट ग्रेजुएशन के शिक्षकों के किया जाएगा। प्रत्येक पेपर में 150 अंकों के कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। और नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।


एचटीईटी परीक्षा तैयारी टिप्स (HTET 2019 Exam Preparation Tips)

1. प्रेशर न लें

एचटीईटी परीक्षा की तारीख पास आ गई है इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपने प्रेशर न लें. प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती कर सकते हैं। तैयारी करते समय अपने मन और दिमाग को शांत रखे और ध्यानपूर्वक तैयारी करें।

2. अधिक से अधिक तैयारी के लिए समय दें।

एचटीईटी परीक्षा में अब सिर्फ 7 दिन बचे हैं ऐसे में उम्मीदवारों को तैयारी के लिए अधिक से अधिक समय देना चाहिए और पूरे मन के साथ तैयारी पर ध्यान देना चाहिए और उम्मीदवार जिस कमजोर हैं उस पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

3. पिछले कुछ सालों के पेपरों को सॉल्व करें।

उम्मीदवार तैयारी के लिए 10 सालों के पेपरों को सॉल्व करें जिससे उन्हें ये पता लग जाएगा की परीक्षा के दौरान किस प्रकार के सवाल आएंगे और ये भी पता चल जाएगा की निर्धारित समय में सवालों को कैसे हल किया जाए।

4. मॉक टेस्ट की मदद लें

एचटीईटी परीक्षा की तैयारी में मॉक टेस्ट अहम रोल निभाता है। मॉक टेस्ट की मदद से आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। मॉक टेस्ट देने से आपको ये पता चल जाएगा कि आपने कैसी तैयारी की है।

5. स्टडी ग्रुप बना कर करें तैयारी

उम्मीदवार अपने दोस्तो और शिक्षकों के साथ स्टडी ग्रुप बनाकर तैयारी करें इससे उम्मीदवार को तैयारी करने में परेशानी या कठनाई हो रही है वे ग्रुप में डिसकस कर सकत हैं और उम्मीदवार इंटरनेट के माध्यम से अपनी अपनी तैयारा को बेस्ट कर सकते और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Next Story
Share it
Top