Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा सरकार ने प्राइमरी छात्रों के लिए लांच किया Sampark Baithak ऐप, छात्रों की प्रगति पर रखेगा निगरानी

हरियाणा सरकार ने प्राइमरी तक के छात्रों के लिए संपर्क बैठक (Sampark Baithak) मोबाइल ऐप लांच किया है। इस एप्लिकेशन के माध्यम से छात्रों की प्रगित पर एक साथ निगरानी रखी जाएगी।

हरियाणा सरकार ने प्राइमरी छात्रों के लिए लांच किया Sampark Baithak ऐप, छात्रों की प्रगति पर रखेगा निगरानी
X

कोरोना वायरस लॉकडाउन को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा सरकार ने प्राइमरी तक के छात्रों के लिए संपर्क बैठक (Sampark Baithak) मोबाइल ऐप लांच किया है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने एप्लिकेश शुरू करने बाद कहा कि कक्षा 5 के पाठ्यक्रम को कार्टून और फिल्मों के माध्यम से सरल और रोचक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह ऐप विशेष रूप से हिंदी माध्यम के स्कूलों के छात्रों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

Sampark Baithak मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस एप्लिकेशन में विभिन्न अवधारणाओं के लगभग 500 वीडियो और ऑडियो हैं। गणित को सरल तरीके से समझाया गया है जबकि हिंदी में बहुत सारी कहानियाँ और कविताएँ उपलब्ध हैं।

बच्चों की प्रगति पर निगरानी रखेगा ऐप

शिक्षा मंत्री ने कहा कि माता-पिता इस एप्लिकेशन को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने बच्चों के साथ बैठकर उन्हें पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो दिखा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लाकडाउन के दौरान बच्चे पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

पाल ने कहा कि बच्चे अभ्यास के लिए उपलब्ध वर्कशीट का उपयोग कर सकते हैं, जबकि ऐप पर उनकी प्रगति की एक साथ निगरानी की जाती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग इस एप्लिकेशन के माध्यम से शिक्षकों की प्रगति की निगरानी भी कर सकता है।

पाल ने यह भी बताया कि यदि आवश्यक हो, तो विभागीय परिपत्रों और आवश्यक डेटा जैसी सभी जानकारी 'संपर्क बैठक' मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सभी के साथ साझा की जा सकती है।

Next Story