Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में कल से कक्षा 3 से 5वीं के लिए फिर खुलेंगे स्कूल, सरकार ने दी मंजूरी

हरियाणा सरकार ने कल से कक्षा 3 से 5 के छात्रों के लिए फिर से खुलने का फैसला किया है। ये कक्षाएं सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुलेंगी।

हरियाणा में कल से कक्षा 3 से 5वीं के लिए फिर खुलेंगे स्कूल, सरकार ने दी मंजूरी
X
विद्यालय (प्रतीकात्मक फोटो)

हरियाणा सरकार ने 24 फरवरी से कक्षा 3 से 5 के छात्रों के लिए फिर से खुलने का फैसला किया है। ये कक्षाएं सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुलेंगी। एक आधिकारिक बयान सोमवार को कहा गया है कि हरियाणा के स्कूल 24 फरवरी से कक्षा 3 से 5 के छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे । यह निर्णय राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू है।

हरियाणा में कक्षा 3 से 5वीं के छात्र लगभग एक वर्ष के अंतराल के बाद कक्षाओं में लौटेंगे। कोविड-19 के प्रकोप के कारण पिछले साल की शुरुआत में स्कूलों को बंद कर दिया था। पिछले कुछ महीनों में राज्य में कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल पहले ही खुल चुके हैं।

स्कूल आने से पहले छात्रों को अपने माता-पिता से एक सहमति पत्र जमा कराना होगा। माता-पिता जो अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखना चाहते हैं, वे इस संबंध में स्कूल को लिख सकते हैं। स्कूलों को सभी कोविड-19 संबंधित दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) का पालन करना होगा।

प्रत्येक स्कूल को तीन विंग में विभाजित किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि अगर किसी विंग में छात्र कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो उस विंग को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और पूरे स्कूल को बंद कर दिया जाएगा। अगर एक से अधिक विंग के छात्रों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो पूरा स्कूल 10 दिनों के लिए बंद रहेगा।

हाल ही में शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा था कि हरियाणा में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है और स्थिति में सुधार हुआ है। हरियाणा ने सोमवार को कोरोना के 106 नेए मामले सामने आए हैं। राज्य में अबतक कोरोना का आंकड़ा 2,69,836 तक पहुंच गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार मरने वालों की संख्या 3,042 है।

Next Story