Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एक आईडिया जो बदल देगा आपकी दुनिया, और मिलेगी नौकरी भी

इसके लि‍ए आपको नोकि‍या बैल लैब्‍स की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट बेल-लैब्स डॉट कॉम पर जाकर रजि‍स्‍टर कराना होगा।

एक आईडिया जो बदल देगा आपकी दुनिया, और मिलेगी नौकरी भी

अगर आपके पास एक बेहतरीन आइडिया है तो यह आपको न केवल 6.5 लाख तक के इनाम जि‍ता सकता है बल्‍कि दुनि‍या की नामी-गिरामी कंपनी के साथ काम करने का मौका भी मिलेगा।

पहला पुरस्‍कार करीब 6,42,935, दूसरा 3,21,000 और तीसरा पुरस्‍कार करीब 1,60,00 रुपए का है।

नोकिया और बैल लैब्स ने यह योजना जारी किया है। इसमें कहा गया है, अगर आप इनाम जीतते हैं तो पुरस्कार राशि के साथ आपको नोकि‍या बैल लैब्‍स के साथ काम करने का मौका भी मि‍लेगा।

यह दुनि‍या की सबसे बेहतरीन इंडस्‍ट्रि‍यल रि‍सर्च ऑर्गनाइजेशन में से एक है। आप इनाम नहीं जीते तो भी आपको एक्‍सपोजर मि‍लेगा। आपकी प्रोफाइल शोधकर्ताओं, इनोवेटर्स, इंटरप्रेन्योर्स, मीडि‍या और पार्टनर्स के पास जाएगा। आपको नोकि‍या और बैल लैब्‍स की ओर से सपोर्ट भी मि‍लेगा।

250 शब्‍दों में भेजें आइडिया

यह सब आपको ऑनलाइन करना होगा। आप ज्‍यादा से ज्‍यादा 250 शब्‍दों में अपना आइडिया लि‍खें और उसे सबमि‍ट कर दें। अगर आप उसे और वि‍स्‍तार से समझाना चाहते हैं तो आप तीन कॉपी अलग से संलग्न कर सकते हैं, जि‍नमें आप टैक्‍स्ट, तस्‍वीरें या इलस्‍ट्रेशन दे सकते हैं ताकि आप अपने कॉन्‍सेप्‍ट को बेहतर तरीके से समझा पाएं। जरूरी नहीं कि आपको एक ही आइडि‍या देना है।

आप अलग-अलग कैटेगरी में अलग-अलग आइडि‍या सबमि‍ट कर सकते हैं। आपको इनफॉरमेंशन एंड कम्‍युनि‍केशन टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में यह आइडि‍या देना है, जो हमारे बात करने या रहन सहन के तौर तरीकों में कोई बड़ा बदलाव ला सकता है। इसमें करीब 25 कैटेगरी हैं, जि‍नमें आप अपना आइडि‍या दे सकते हैं।

आईडिया के नियम

* क्‍या आपका कॉन्‍सेप्‍ट नया है?

* आपने अलग से क्‍या सोचा है?

* क्‍या इससे रफ्तार, दूरी, लागत, सहूलि‍यत या ऊर्जा बचाने में कोई बहुत बड़ा बदलाव आ पाएगा?

* क्‍या आपके कॉन्‍सेप्‍ट को लागू करना तकनीकी रूप से संभव है?

* क्‍या इस कॉन्‍सेप्‍ट को साबि‍त करने के लि‍ए कोई डेमोस्‍ट्रेशन वगैरह बनाया जा सकता है?

* इसे व्यवसायिक तौर पर लागू करने के लि‍ए कि‍न चीजों की जरूरत होगी?

1 मई अंतिम आखिरी तारीख

इसके लि‍ए आपको नोकि‍या बैल लैब्‍स की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट बेल-लैब्स डॉट कॉम पर जाकर रजि‍स्‍टर कराना होगा। यहां इस प्रति‍योगि‍ता की हर डि‍टेल भी आपको मि‍ल जाएगी। आइडि‍या सबमि‍ट करने की आखि‍री तारीख एक मई 2017 है।

अगर आपका आइडि‍या पहली स्‍टेज को पार कर गया तो आपको 12 जून तक इसकी सूचना दे दी जाएगी। अगर आप इसके आगे जाते हैं तो 8 सि‍तंबर तक डि‍टेल प्रपोजल देने को कहा जाएगा। वि‍जेताओं के नाम की घोषणा 29 नवंबर 2017 को होगी।

अगर आपका आइडि‍या पसंद कर लिया गया तो एक बैल लैब रि‍सर्चर को आपके साथ जोड़ दि‍या जाएगा ताकि आप इस कॉन्‍सेप्‍ट में जरूरी सुधार कर सकें और इसे एक प्रपोजल की तरह तैयार कर सकें।

Next Story
Top